Vistaar NEWS

Bihar: “अरे महिला हो, कुछ जानती हो”, विधानसभा में RJD विधायक रेखा देवी पर भड़के CM नीतीश

Nitish Kumar

नीतीश कुमार (सीएम बिहार)

Nitish Kumar In Bihar Assembly: बिहार विधानसभा का मानसून सत्र जारी है. सत्र के तीसरे दिन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के भाषण पर उस वक्त हंगामा मच गया जब नीतीश कुमार ने एक विपक्ष के एक महिला विधायक को फटकार लगा दी. दरअसल, बिहार सीएम ने आरेजेडी विधायक रेखा देवी से कहा कि अरे महिला हो कुछ जानती नहीं हो. हम कर रहे हैं, चुपचाप सुनो. दरअसल, जब नीतीश कुमार अपना भाषण देने के लिए खड़े हुए तो विपक्ष हंगामा कर रहा था. इस दौरान नीतीश आरजेडी की महिला विधायक रेखा देवी पर भड़क गए. सीएम ने आरजेडी विधायक से कहा कि अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो.

बिहार सीएम नीतीश कुमार ने आरजेडी पर निशाना साधते हुए कहा कि यह लोग कभी कोई महिला को आगे बढ़ाया है. 2005 के बाद ही बढ़ाना शुरू किए हैं ना. इसीलिए कह रहे हैं, चुपचाप सुनो. हम तो सुनाएंगे अगर आप नहीं सुनेंगे तो ये आपकी गलती है.

ये भी पढ़ें- लालू यादव की अचानक तबियत बिगड़ी, दिल्ली के AIIMS में कराया गया भर्ती, जानें हेल्थ अपड़ेट

महिला विधायक पर क्यों भड़के नीतीश?

नीतीश कुमार जब बोलने के लिए खड़े हुए तो विपक्ष आरक्षण को लेकर विरोध कर रहा था. अपने भाषण के दौरान नीतीश बार-बार विपक्ष के विधायकों से अपील कर रहे थे कि एक बार पूरी बात सुन लीजिए. जातीय जनगणना को लेकर नीतीश कुमार कह रहे थे कि मेरी इच्छा थी तभी हमने सभी पार्टियों को बुलाया था. उसके बाद बैठक किए थे. उसके बाद सर्वे कराया और जातिगत जनगणना कराया. उसके बाद ही जानकारी मिली. इस दौरान विपक्षी सदस्यों को समझाते हुए नीतीश कुमार कह रहे थे कि अगर बैठकर पूरी बात सुन लीजिएगा तो आप सबको ठीक लगेगा.

नीतीश कुमार ने कहा, ‘जब सर्वसम्मति से जातीय गणना हो गई और पिछड़ों की संख्या ज्यादा आई तो जो 50 फीसदी आरक्षण सीमा होती थी तो हम लोगों ने आरक्षण 75 फीसदी किया. 10 फीसदी केंद्र सरकार ने अपर कास्ट के लिए लागू किया था तो उसको भी लागू किया. हम लोगों ने हर परिवार की आर्थिक स्थिति की जानकारी ली. ’

आप सब का हाय हाय- सीएम नीतीश

विपक्ष के विधायक सदन में आरक्षण के समर्थन में बेल में तख्तियां लहराने लगे. स्पीकर नंदकिशोर यादव ने सभी से वेल से जाने की अपील की, लेकिन विपक्ष के नेता मुख्यमंत्री के खिलाफ नारे लगाने लगे. जवाब में सीएम नीतीश ने विपक्ष के नेताओं से कहा आप सब का हाय हाय. चुपचाप बैठ जाइए. विपक्ष की मांग है कि 75 प्रतिशत आरक्षण को 9वीं अनुसूचित में शामिल किया जाए. वहीं, विपक्ष के विरोध पर मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि हमलोग केंद्र को अनुशंसा कर चुके हैं. मामला कोर्ट में है. सदन में आज भी नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव और राजद नेता तेज प्रताप यादव नहीं आए.

इधर, स्पीकर नंदकिशोर यादव भी विपक्ष पर भड़क गए. स्पीकर ने कहा कि विपक्ष नहीं चाहता कि सदन चले. विपक्ष के हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है.

Exit mobile version