Vistaar NEWS

Bihar: अयोध्या की तरह बिहार के इस जिले में हो विकास, पीएम मोदी को पत्र लिख सीएम नीतीश ने की मांग

सीएम नीतीश कुमार और पीएम मोदी

Nitish Kumar Letter to PM Modi: नीतीश कुमार को दूरदर्शी नेता माना जाता है. उन्हें पता है कि बिहार को देश का औद्योगिक हब बनाना बेहद मुश्किल है. कारण बिहार समुद्र से दूर है. इसलिए बिहार से दूसरे देशों में एक्सपोर्ट और इंपोर्ट करना मुश्किल है. यही कारण है कि उनका फोकस बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने पर है. नालंदा को वो इसी तरीके से डेवलप कर रहे हैं. अब नीतीश कुमार की नजर सीतामढ़ी जिले पर है.

दरअसल, सीतामढ़ी जिले में पुनौरा धाम माता सीता के जन्म स्थान के रूप में देश भर में विख्यात है. हालांकि, यहां का मंदिर और रोड आदि समय के हिसाब से उतने विकसित नहीं हैं. यही कारण है कि इच्छा रहते हुए माता सीता के भक्त उनके जन्म स्थान के दर्शन नहीं कर पाते.

ये भी पढ़ें- विधानसभा चुनाव के लिए माहौल कितना अनुकूल? अब महाराष्ट्र पर चुनाव आयोग की नज़र

नीतीश कुमार ने पीएम मोदी से की ये मांग

अब इसी सिलसिले में नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को पत्र लिखा है. पत्र में नीतीश कुमार ने पीएम मोदी को सबसे पहले अयोध्या में भगवान राम के भव्य मंदिर के निर्माण के लिए बधाई दी है. इसी के साथ उन्होंने बताया है कि सीतामढ़ी जिले में पुनौरा धाम को बिहार सरकार 50 एकड़ भूमि को अधिग्रहित कर विकसित कर रही है. उन्होंने पीएम से अयोध्या से सीतामढ़ी के लिए राम जानकी मार्ग का निर्माण जल्द पूरा कराने का आग्रह किया है. इसके साथ ही पुनौरा को वंदे भारत ट्रेन से जोड़ने की मांग की है.

जाहिर है सड़क और रेल मार्ग से जुड़ जाने के बाद भक्त आसानी से पुनौरा धाम पहुंचकर माता सीता के दर्शन कर पाएंगे. साथ ही उनके बचपन से जुड़ी जानकारी भी हासिल कर पाएंगे. इससे एक तरफ भक्तों को फायदा होगा तो दूसरी तरफ पर्यटन बढ़ने से व्यापारियों और सरकार को भी फायदा होगा.

पुनौरा धाम में पुनर्विकास के लिए सीएम ने की थी समीक्षा

इससे पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 1 अणे मार्ग स्थित ‘संकल्प’ में सीतामढ़ी जिले के पुनौरा धाम में पुनर्विकास कार्य की समीक्षा की थी. समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा था कि पुनौरा धाम में माता जानकी मंदिर का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से कराएं, इसके लिए हर प्रकार का सहयोग राज्य सरकार की ओर से दिया जाएगा. सीएम नीतीश ने कहा कि जब पुनौरा धाम में माता जानकी का पुनर्विकास कार्य भव्य ढंग से हो जायेगा तो अयोध्या में राम मंदिर का दर्शन करने वाले श्रद्धालु बड़ी संख्या में पुनौरा धाम आएंगे और माता जानकी का दर्शन करेंगे. माता जानकी का दर्शन करनेवाले श्रद्धालु भी अयोध्या जायेंगे.”

Exit mobile version