Vistaar NEWS

Chhattisgarh में 11 हजार पंचायतों में महिला सदन और अमृत सरोवर का होगा निर्माण, रायपुर में बनेगा देश का चौथा साइंस सेंटर

Chhattisgarh news

डिप्टी सीएम विजय शर्मा

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र में मंगलवार को राज्य के डिप्टी सीएम विजय शर्मा ने अपने विभाग के लिए अनुदान मांगों का सदन में जानकारी दी है. इसमें विजय शर्मा ने पुलिस विभाग के लिए बड़ी-बड़ी घोषणाएं की हैं. इसमें उन्होंने पूरे प्रदेश में डायल 112 की सेवाएं शुरू करने, प्रदेश के सभी 11 हजार से अधिक पंचायतों को महिला सदन और अमृत सरोवर (तालाब) निर्माण की घोषणा की है. साथ ही देश का चौथा साईंस सेंटर रायपुर में बनाने की भी घोषणा की है.

नए महिला थाना के लिए 300 पदों पर भर्ती

महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा के लिए राजनांदगांव, कबीरधाम, रायगढ़, जशपुर और जगदलपुर जिलों में नए महिला थाना स्थापना के लिए 300 नए पदों का प्रावधान किया गया है. नए महिला थाना निर्माण के लिए 2 करोड़ का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही आने वाले समय में सभी जिलों में कम से कम एक-एक महिला थाना खोलने की दिशा में भी कार्य किया जाएगा.

पूरे प्रदेश में डायल 112 की सेवा

डायल 112 की सेवाओं में विस्तर करने पर भी बजट में प्रावधान किया गया है. वर्तमान में डायल 112, 16 जिलों में संचालित है. अब सरकार ने डायल 112 की सेवा का विस्तार पूरे राज्य में करने का प्रावधान किया है. इसके लिए 147.01 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया. इसके साथ राज्य के पुलिसकर्मियों के आवास के लिए 140.97 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

पुलिस विभाग में 1889 पदों पर भर्ती होगी

साइबर क्राइम वर्तमान में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ अपराध है. यह न केवल राज्य में बल्कि पूरे विश्व में देखने को मिल रहा है. सायबर क्राईम की रोकने के लिए इस वित्तीय वर्ष में 4 नए सायबर नवीन पुलिस थाना के लिए 96 पदों का सृजन करते हुए सायबर क्राईम की रोकने के लिए 4.08 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा पुलिस की कई इकाईयां ऐसी है जहां पर्याप्त बल स्वीकृत नहीं है, इस वित्तीय वर्ष में 1889 पदों का प्रावधान किया गया है.

रीपा का लंबित भुगतान बीजेपी सरकार करेगी

रीपा से जुड़े स्व सहायता समूह का लंबित भुगतान नहीं रोका जाएगा. 300 रीपा की स्थापना में हुए व्यय की जांच मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति का गठन करके जांच की जाएगी.

देश का चौथा साईंस सेंटर रायपुर में बनाया जाएगा

देश में तीन साइंस सेंटर हैं, चौथा साईंस सिटी छत्तीसगढ़ के राजधानी रायपुर में बनाया जाएगा. इसके लिए 34 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जहां से कर्क रेखा गुजरती है. वहां एस्ट्रोपार्क की स्थापना करने के लिए 02 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. इसके साथ ही बड़े निर्माण कार्यों में सेटेलाईट फोटो खिचने की व्यवस्था की गई है. सेटेलाईट व्यवस्था के तहत 5 दिन के अंदर बड़े निर्माण कार्यों की प्रगति की जानकारी मिल सकती है.

गोला-बारूद, ड्रोन जैसी समाग्री के लिए भी बजट में प्रावधान

नक्सलियों के खिलाफ ऑपरेशन में जाने वाले राज्य पुलिस बल के जवानों को उच्च गुणवत्तायुक्त रेडी-टू-ईट फूड देने के लिए 1 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. माओवादी की तरफ से जंगलों में लगाए गए स्पाईक और आईईडी से हमारे जवानों को पिछले कई वर्षों से नुकसान हो रहा है. इसके लिए जवानों के गश्त के दौरान स्पाईक रेजिस्टेंस बूट उपलब्ध कराने के लिए 02 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है.

इसके साथ ही अधोसंरचना योजना और नए हथियार गोला-बारूद उपकरण, ड्रोन और अन्य हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए 60 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है. वहीं पुलिस पार्टी घने जंगलों में गश्त करती है, जहां संचार के उपकरण कार्य नहीं करते. इसको ध्यान में रखते हुए जवानों के लिए आईसेट फोन खरीदी के लिए 1 करोड़ 52 लाख रूपए का प्रावधान किया गया है.

Exit mobile version