Vistaar NEWS

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ में कल से शुरू होगी बोर्ड परीक्षा, नकल पर नकेल कसने की तैयारी

Chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल

CG Board Exam: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षा कल से शुरू हो रही है. इस साल बोर्ड परीक्षा में 10वीं और 12वीं को मिला कर लगभग 6 लाख 10 हजार छात्र पंजीकृत हुए हैं. इसके अलावा इस बार छात्रों की सुविधा के लिए 57 नए परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं. माध्यमिक शिक्षा मंडल की तरफ से परीक्षा से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं.

6 लाख 10 हजार छात्र देंगे बोर्ड परीक्षा

इस वर्ष के बोर्ड परीक्षा में 12वीं में 2 लाख 61 हजार छात्र-छात्राएं परीक्षा देंगे. वहीं 10वीं बोर्ड के लिए 3 लाख 45 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. इस वर्ष 2,475 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. जबकि पिछले साल इनकी संख्या 2,418 थी. यानी की इस साल 57 नए परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. सबसे कम परीक्षा केंद्र नारायणपुर जिले में बनाए गए हैं. यहां परीक्षा केंद्र की संख्या 15 है. और सबसे ज्यादा रायपुर जिले में 150 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं.

सुबह 9 बजे बंद हो जाएंगे गेट

बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों परीक्षाएं सुबह 9:15 बजे से दोपहर 12:15 बजे तक आयोजित की जाएंगी. जिसके लिए छात्रों को सुबह 9:00 बजे परीक्षा केंद्रों में रिपोर्टिंग करनी होगी. इसके बाद 9:05 पर छात्रों को आंसर शीट दे दी जाएगी. उसके बाद 9:10 पर उन्हें प्रश्न पत्र दिया जाएगा. छात्र 9:15 मिनट से लेकर 12:15 मिनट तक अपनी परीक्षा लिख सकते हैं.

111 संवेदनशील और 69 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र

बोर्ड परीक्षा के दौरान केंद्रों को संवेदनशील और अति संवेदनशील के आधार पर बांटा गया है. संवेदनशील उन केंद्रो को माना जाता है जहां गड़बड़ियां हो सकती हैं वहीं, अति संवेदनशील केंद्र में गड़बड़ियां ज्यादा होने के आसार बने रहते हैं. इस बार कुल 69 अति संवेदनशील केंद्र बनाए गए है, जिसमें गरियाबंद में 10, मोहला-मानपुर में 2, बीजापुर में 7, दंतेवाड़ा में 3, जगदलपुर में 2, कांकेर में 18 , कोंडागांव में 15, नारायणपुर में 4, सुकमा में 5, जशपुर में 1, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी में 2 केंद्र का नाम शामिल हैं. वहीं, 111 संवेदनशील परीक्षा केन्द्र है जिसमें खैरागढ़ में 5 , मोहला मानपुर में 3 , रायगढ़ में 3 ,सारंगढ़ बिलाईगढ़ में 3 , बीजापुर में 11 , दंतेवाड़ा में 8 , जगदलपुर में 9, कांकेर में 26, कोंडागांव में 11, नारायणपुर में 1, सुकमा में 11, जशपुर में 10, कोरिया में 6, मनेंद्रगढ़ चिरमिरी में 4 केंद्र बनाए गए हैं.

ये भी पढ़ें: “आज का लोकतंत्र उन्मादतंत्र है, आपराधिक तत्व को सरंक्षण देना अनुचित”, संदेशखाली मामले में बोले शंकराचार्य स्वामी निश्चलानंद सरस्वती

नकल पर नकेल कसने की तैयारी

बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल पर नकेल कसने के लिए विभाग की ओर से कई स्तर पर फ्लाइंग स्क्वाड का निर्माण किया गया है. फ्लाइंग स्क्वॉड के सदस्य ए.ओ लारी ने बताया कि नकल करता हुआ छात्र उड़न दस्ते के पहुंचते ही कोई गलती कर बैठता है. उसके चेहरे के हाव-भाव बदल जाते हैं. वह इधर-उधर का बहाना बनाने लगता है. जिससे उसके चीटिंग करने का अंदाजा लग जाता है. बीते वर्ष रायपुर से कोई भी नकल का प्रकरण सामने नहीं आया था.

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वी.के गोयल ने कहा कि परीक्षा से संबंधित तैयारियां पूरी कर ली गई है. नकल रोकने के लिए कई स्तर पर उड़न दस्ते भी बनाए गए हैं. जो नियमित रूप से परीक्षा केंद्रों में नकल की जांच करेंगे. हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से छात्रों के इस बार कई सवाल भी आए थे. जिसका हमारे एक्सपर्ट्स ने जवाब दिया है.

Exit mobile version