Vistaar NEWS

CG Election Result: कांकेर सीट पर भोजराज नाग को मिली सबसे छोटी जीत, कांग्रेस के बीरेश ठाकुर की हार

Chhattisgarh News

कांकेर प्रत्याशी भोजराज नाग

CG Election Result: छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव में बीजेपी ने 11 में से 10 सीटों पर कब्जा किया है. जहां एक ओर छत्तीसगढ़ में ज्यादातर प्रत्याशी ज्यादा अंतर से जीते तो वहीं कांकेर लोकसभा सीट एक मात्र ऐसी सीट रही, जहां जीत का अंतर बहुत कम रहा. यहाँ से बीजेपी के भोजराज नाग ने जीत दर्ज की. यह प्रदेश में सबसे छोटी जीत थी.

भोजराज नाग को मिली प्रदेश कि सबसे छोटी जीत

पहले राउंड से भाजपा के भोजराज नाग बढ़त बनाए हुए थे और सातवें राउंड तक उनकी बढ़त 37 हजार 727 हो गई थी. यहां से लगने लगा था की भाजपा यह सीट आसानी से जीत जाएगी. आठवें राउंड में पहली बार कांग्रेस ने 864 वोटों की लीड ली. नौवें राउंड के बाद कांग्रेस की बाजी पलटने लगी. इसके बाद केवल दो राउंड 14वें व 18वें को छोड़कर अंतिम 22 वें राउंड और इसके बाद डाकमत पत्र में भी कांग्रेस ने बढ़त बनाई. लेकिन सातवें राउंड तक मिले 37 हजार वोटों के गड्ढे को पाटने मात्र 1882 वोटों से दूर रह गई.

ये भी पढ़ें- सिकंदराबाद में तीसरी रेलवे लाइन का होगा काम, 30 से अधिक ट्रेनें होंगी प्रभावित

कांकेर सीट का ऐसा रहा इतिहास

2023 का कांकेर विधानसभा भाजपा प्रत्याशी आशाराम नेताम मात्र 16 वोटों से जीते थे. यह प्रदेश में सबसे छोटी जीत थी। छोटी जीत का सिलसिला 2024 के लोकसभा चुनाव में भी कांकेर ने बरकरार रखा. 2024 का लोकसभा चुनाव भाजपा के भोजराज नाग 1884 वोटों से जीते जो लोकसभा चुनाव में प्रदेश की सबसे छोटी जीत है.

डाक मतपत्र रिजेक्ट करने को लेकर विवाद

प्रदेश में सबसे अधिक 6609 डाक मतपत्र कांकेर लोकसभा में पड़े थे. गिनती के दौरान इनमें से 1333 डाक मतपत्रों को रिजेक्ट कर दिया गया. इसका कांग्रेस ने विरोध किया और पुर्नगणना के लिए आवेदन किया. इस वजह से कांकेर लोकसभा के परिणाम गिनती के बावजूद काफी देर तक रोककर रखे गए. मतगणना स्थल में सन्नाटा पसर गया था, क्योंकि अनिश्चितता की वजह से भाजपाई जीत का जश्न नहीं मना पा रहे थे और कांग्रेसी सकते में थे. किसी तरह डाक मतपत्रों की पुनर्मतगणना के लिए प्रयास कर रहे थे.

Exit mobile version