Vistaar NEWS

CG News: मरवाही वन मंडल में तबाही मचाने के बाद मध्य प्रदेश पहुंचा हाथियों का समूह, फसलों को पहुंचाया नुकसान

Marwahi forest

जंगल में उत्पात मचाते हाथी की तस्वीर

CG News: छत्तीसगढ़ के मरवाही वनमंडल में विचरण के बाद हाथियों का समूह देर रात मध्य प्रदेश के जैतहरी बीट पहुंचा है. वहीं एमपी में हाथियों के लौट जाने से मरवाही वन विभाग के कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है. दरअसल दो हाथियों का समूह बीते कई दिनों तक मरवाही रेंज में डेरा जमाया हुआ था, इस दौरान हाथियों ने कई किसानों की फसलों को नुकसान पहुंचाया.  वहीं छत्तीसगढ़ राज्य के वनपरिक्षेत्र मरवाही के शिवनी बीट में पूरा दिन व्यतीत करने के बाद देर रात मालाडांड से गूजरनाला पार करते हुए मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिला अंतर्गत जैतहरी तहसील एवं वन परिक्षेत्र के ग्राम चोलना में प्रवेश कर गए. वन विभाग जैतहरी का अमला हाथियों पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं ग्रामीणों को हाथियों से दूर रहने की सलाह दी जा रही हैं.

हाथियों की दहशत से डरा हुआ है पूरा जिला

मरवाही वन मंडल में जिस तरह हाथियों ने दहशत फैलाई है, उस क्षेत्र में सनसनी फैल गई है. हर बार हाथियों का समूह इस क्षेत्र में बड़ा नुकसान कर जाता है. जंगल में बसे गांव इनके डर से खौफजदा रहते हैं. बेलगहना क्षेत्र के कई गांव में पिछले 2 साल में हाथियों ने घर और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा दिया है. यही कारण है कि हाथियों को लेकर लगातार लोग संघर्ष करते दिखते हैं.

यह भी पढ़ें-  Chhattisgarh: गर्भवती छात्रा की दर्दनाक मौत, हाई कोर्ट ने आरोपित को किया बरी, जानिए क्या है पूरा मामला

जानवर और इंसानों के बीच संघर्ष

जंगल में बसे गांव और जानवरों के बीच चल रहा संघर्ष सालों पुराना है. कभी जानवर इंसानों को तो कभी इंसान जानवरों को नुकसान पहुंचाते रहे हैं और कुल मिलाकर नुकसान दोनों तरफ से हो रहा है. ऐसा नहीं है कि सिर्फ हाथी ही क्षेत्र में ज्यादा सक्रिय है इसके अलावा कई और भी जंगली जानवर है जो इंसानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. हालांकि, दूसरी तरफ जंगल जानवरों का घर है लेकिन धीरे-धीरे लोग उसे पर कब्जा कर रहे हैं और यही कारण है कि यह संघर्ष और बड़ा होता जा रहा है.

Exit mobile version