Vistaar NEWS

CG News: बिलासपुर में लबालब हुई अरपा नदी, सेल्फी लेने के लिए किनारे पर उमड़ रही लोगों की भीड़

CG News

अरपा नदी

CG News: बिलासपुर की जीवन रेखा अरपा नदी पहली बार उफान पर है. आमतौर पर गर्मी में बेजान और सुखी रहने वाली अरपा की यह तस्वीर देखते ही बन रही है. इसके किनारे लोगों की भीड़ और पानी का इंतजार कर रहे लाखों बिलासपुर वाले इस नजारे को देखकर उत्साहित है. पहली बार नदी पाट पर बह रही है और इसका जल स्तर लगातार बढ़ते चले जा रहा है. जिला प्रशासन और जल संसाधन विभाग में अरपा नदी के किनारे रहने वाले लोगों से अपील की है कि वह नदी का पानी देखते हुए इसके आसपास ना रहे. साथ ही उन मछुआरों को भी हिदायत दी गई है कि वह भूलकर भी नदी में मछली पकड़ने की भूल नहीं करें.

पेंड्रा गौरेला मरवाही में बारिश का ठीक-ठाक असर है. वहां की नदी का जलस्तर अच्छा दिख रहा है. यह बिलासपुर के लोगों के लिए खुशियों की तरह है क्योंकि लोग बेसब्री से पानी आने के इंतजार कर रहे हैं. नदी के ऊपर सभी पुल से पानी का जल स्तर ऊपर उठता जा रहा है. लोग लगातार नदी में पहुंचकर सेल्फी ले रहे हैं और मस्ती करने से भी नहीं चुक रहे हैं. कुल मिलाकर बिलासपुर का नजारा पूरी तरह बदल गया है और इसका कारण नदी का वह पानी है जिसे देखने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ने लगा है

यह भी पढ़ें- CG News: राजनांदगांव को मिला ‘न्याय’, विधानसभा अध्यक्ष रमन सिंह के प्रयास से मिला क्रेडा का जोनल कार्यालय

ग्राउंड लेवल भी अच्छा, पानी की कमी नहीं

बिलासपुर और आसपास के लोगों को अरपा में पानी का अच्छा लाभ मिलता है. गर्मी में जहां वाटर लेवल जमीन के भीतर चला जाता है, वहीं बारिश के दिनों में यह पूरी तरह ठीक हो जाता है और यही कारण है कि बिलासपुर में पानी की कमी नहीं होती है. अरपा भैंसा झार प्रोजेक्ट के तहत कोटा में जैसे ही पानी ज्यादा होता है, उसे नदी में प्रवाहित किया जाता है. यही वजह है की पेंड्रा गौरेला क्षेत्र में बारिश का असर बिलासपुर में भी देखने को मिलता है. हालांकि बिलासपुर में भी अच्छी बारिश हो गई है. पिछले दो दिनों से लगातार नदी नाले उफान पर है. यही वजह है कि अरपा नदी भी बोराने लगी है.

Exit mobile version