Vistaar NEWS

CG News: भारतीय मजदूर संघ ने मनाया 70वां स्थापना दिवस, निकाली गई विशाल रैली

भारतीय मजदूर संघ

भारतीय मजदूर संघ

CG News: भारतीय मजदूर संघ का 70वां स्थापना दिवस 23 जुलाई को भारतीय मजदूर संघ जिला बिलासपुर में भारी उत्साह के साथ मनाया गया. इस अवसर पर रिमझिम बरसात के बीच संगठन के राज्य कर्मचारी संघ कार्यालय से नेहरू चौक, कलेक्ट्रेट होते हुए जल संसाधन विभाग के प्रार्थना भवन तक विशाल रैली निकाली गई जिसमें संघ के सभी अनुषंगी संगठनों के महिला और पुरुष कार्यकर्ताओं ने जोश खरोश से नारेबाजी करते हुए शामिल हुए.

रैली का नेतृत्व भारतीय मजदूर संघ छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं बिलासपुर विभाग प्रमुख शंख ध्वनि सिंह बनाफर एवं कार्यक्रम के मुख्य वक्ता वरिष्ठ भारतीय मजदूर संघ नेता और पूर्व अध्यक्ष श्रम कल्याण मंडल छत्तीसगढ़ ने किया और रैली का संचालन जिला मंत्री संजय तिवारी ने किया.रैली के उपरांत जल संसाधन विभाग के प्रार्थना भवन के विशाल सभागार में संगोष्ठी का आयोजन किया गया जिसकी अध्यक्षता जिला बिलासपुर के उपाध्यक्ष काशीराव गढ़े, मुख्य अतिथि बिलासपुर के विभाग शंख ध्वनि सिंह बनाफर, प्रमुख वक्ता के रूप में भारतीय मजदूर संघ के वरिष्ठ नेता पूर्व अध्यक्ष एवं महामंत्री रहे एस एन तिवारी, विशिष्ट अतिथि नगर के मशहूर चिकित्सक और आई एम ए के प्रदेश अध्यक्ष, संजीवनी हास्पिटल के संचालक तथा आर एस एस के प्रदेश संपर्क टोली के प्रमुख डॉक्टर विनोद तिवारी और स्वायत्तशासी कर्मचारी संघ के अखिल भारतीय महामंत्री सुरेश तिवारी मंचासीन थे. कार्यक्रम का संचालन जिला मंत्री संजय तिवारी ने किया.

यह भी पढ़ें: “अरे महिला हो, कुछ जानती नहीं हो?”, जब सदन में अपना आपा खो बैठे नीतीश कुमार

कार्यक्रम के प्रारंभ पारंपरिक रूप से मंच स्थापना अतिथियों द्वारा भारत माता, भगवान विश्वकर्मा और भारतीय मजदूर संघ के संस्थापक दत्तोपंत ठेंगड़ी के चित्रों पर माल्यार्पण, पूजन और दीप प्रज्वलित कर किया गया. इसके उपरांत अतिथियों का अंगवस्त्र और पुष्प भेंट कर सम्मानित किया गया. गोष्ठी का संचालन करते हुए जिला मंत्री संजय तिवारी ने भारतीय मजदूर संघ के जिला बिलासपुर की प्रमुख उपलब्धियों पर जारी परिपत्र का वाचन करते हुए बताया कि संगठन द्वारा कोरोना काल में प्रवासी मजदूरों की सहायता के लिए अपने जान जोखिम में डालकर उनके लिए भोजन पैकेट और अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचाने में बढ़ चढ़ कर भाग लिया और हेल्पलाइन नंबर जारी कर अनजान मजदूरों की भी सेवा की. मुख्य अतिथि शंख ध्वनि सिंह बनाफर ने कार्यकर्ताओं को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए कहा कि भारतीय मजदूर संघ ने शून्य से शिखर तक का सफर अपने देवतुल्य कार्यकर्ता के बल पर किया है और आज देश का सबसे बड़ा मजदूर संगठन बन चुका है, आई एल ओ में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाला एकमात्र श्रमिक संघ है.

“सिर्फ हंगामा करने वाला नहीं है हमारा संगठन”

उन्होंने बताया कि हमारा संगठन सिर्फ मजदूरों के वेतन भत्तों को लेकर हंगामा करने वाला नहीं बल्कि देश हित, उद्योग हित और मजदूर हित तीनों का विकास चाहता है और हमारे कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक समरसता, स्वदेशी जागरण जैसे विषयों पर भी श्रमिक वर्ग को जागरूक करने का कार्य करते हैं. कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री एस एन तिवारी जी ने भारतीय मजदूर संघ के इतिहास और रीति नीति पर प्रकाश डालते हुए श्रद्धेय दत्तोपंत ठेंगड़ी जी के साथ अपने अनुभव को साझा किया.

स्वायत्तशासी कर्मचारी संघ के महामंत्री सुरेश तिवारी ने अपने उद्बोधन में असंगठित क्षेत्र के मजदूरों, स्वच्छता दीदियों और दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के लिए संगठन को और अधिक कार्य करने का आह्वान किया. अंत में हमारे मात्रिसंगठन आर एस एस के विशिष्ट अतिथि डॉक्टर विनोद तिवारी जी ने स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश के निर्माण और विकास में सबसे बड़ा योगदान मजदूरों का होता है और उनके विकास के बिना देश का विकास अधूरा है.उन्होंने कहा कि सरकार को दैनिक वेतन भोगी कर्मचारियों के  नियमितीकरण की योजना के साथ उनके सभी सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने की योजना पर काम करने की आवश्यकता है. आज के कार्यक्रम में जिला बिलासपुर के वरिष्ठ पूर्व पदाधिकारियों को भी सम्मानित किया गया.

Exit mobile version