Vistaar NEWS

CG News: कूलर साफ कर भेजें फोटो और ले जाएं एक किलो टमाटर, विधायक रिकेश सेन ने दिया ऑफर

CG News

CG News

CG News: खम्हरिया के कई घरों में अचानक वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन को देख जब लोग सत्कार को आतुर दिखे तो विधायक फौरन उनके घर में लगे विंडो कूलर की ओर बढ़ गए. रिकेश सेन ने तत्काल कूलर का ढक्कन खुलवा भीतर भरा पानी चेक किया, जिन जिन घरों के कूलर या खाली जगह पर रखे गमले नुमा पात्र या आस पास गंदे पानी का ठहराव दिखा स्वास्थ्य अमले से तत्काल ऐसा पानी खाली कर नालियों में फिंकवाया.

लोगों को चिकनगुनिया और डेंगू के खतरों के प्रति जागरूक करते हुए विधायक ने कूलर साफ करवा उन परिवारों को एक-एक किलो टमाटर भी बांटा. उन्होंने यह ऐलान किया कि जो लोग अपने कूलर में भरे पुराने और मटमैले पानी जिसमें डेंगू लार्वा पनपने का ख़तरा हो, उसे साफ कर फोटो भेजेंगे, वैशाली नगर के ऐसे तमाम परिवारों को एक-एक किलो फ्री टमाटर दिया जाएगा.

विधायक रिकेश ने कहा कि शहर में अधिकांश घरों में कूलर का इस्तेमाल होता है. गर्मी के दिनों में इससे पानी की बौछारों के साथ तेज हवा निकलती है लेकिन कूलर के वाटर टैंक में मच्छरों के ब्रीडिंग का खतरा रहता है. यह ब्रीडिंग ठहरे हुए पानी में ही होती है. कूलर से ठंडी हवा आने और पानी की बौछारों के लिए पानी कूलर के नीचे बने एक कंटेनर में जमा रहता है. पानी की मात्रा काफी होती है, जितना बड़ा कूलर होगा, उतना ही बड़ा पानी का कंटेनर होता है लेकिन यह पानी का कंटेनर कई बीमारियों का घर भी बन जाता है.

यह भी पढ़ें: Explained: इंडी ब्लॉक से मतभेद या कुछ और…? अब अलग रास्ते पर चल रही हैं ममता बनर्जी

इसका प्रमुख कारण है कि इस मौसम में कूलर का इस्तेमाल ज्यादा होने लगता है और लोग कंटेनर के पानी को जल्दी-जल्दी नहीं बदलते हैं. इस कारण डेंगू या चिकनगुनिया के लार्वा इसमें पनपने लगते हैं और बीमारियां फैलाते हैं. इन बीमारियों से लोग बीमार पड़ते हैं और उसे अस्पताल में भर्ती होना पड़ता है. अस्पताल में भर्ती होने के साथ ही मानव श्रम और अर्थव्यवस्था दोनों को नुकसान होता है, इससे अंततः समाज का भी नुकसान होता है.

विधायक रिकेश सेन ने कहा कि डेंगू से कई लोगों की सैकड़ों लोगों की अभी तक मौत हो चुकी है. मैं बिल्कुल नहीं चाहता कि जैसे भिलाई विधानसभा में डेंगू अक्सर अपने पैर जमाए हुए है वैसे ही वैशाली नगर विधानसभा में हो. इसलिए मैं खुद निकला हूं, लोगों के घर में कूलर को साफ कर रहा हूं, लोगों को कन्वेंस कर हूं और उनको बता भी रहा हूं कि आप कूलर नियमित रूप से साफ रखें और एक किलो टमाटर फ्री में लीजिए. जिनके कूलर में गंदा पानी दिखा वहां खुद खडे़ होकर मैंने साफ़ करवाया ताकि टमाटर की वजह से ही सही, कम से कम साफ कर लें. टमाटर बांटने के पीछे मेरा मकसद जागरूकता फैलाना है ताकि डेंगू जो है वो किसी भी हाल पर वैशाली नगर विधानसभा में न हो.

Exit mobile version