Vistaar NEWS

CG News: खत्म हुई मिनी आंगनबाड़ी की व्यवस्था हुई, सुविधाओं के साथ किया गया अपग्रेड

CG News

प्रतीकात्मक चित्र

CG News: आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से सरकार कुपोषण रोकने की दिशा में काम कर रही है. नौनिहालों, गर्भवती और दूध पिलाने वाली माताओं को पोषण आहार और सुविधा देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग अब आंगनबाड़ी केंद्रों में सुविधाएं बढ़ा रहा है. ऐसे में छत्तीसगढ़ के बलौदा बाजार जिले में महिला एवं बाल विकास विभाग ने योजना बनाकर बच्चों के स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखते हुए मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों की व्यवस्था को खत्म कर दिया है.

इन्हें अपग्रेड कर सभी मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों को मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र बनाया गया है. बलौदा बाजार जिले में 75 मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा था. जिसे अब मुख्य आंगनबाड़ी केंद्र बना दिया गया है. मिनी आंगनबाड़ी केंद्रों में सहायिका नहीं होती थी. इससे आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालन में कठिनाई हो रही थी.

यह भी पढ़ें- CG News: कोंडागांव में नक्सलियों की बड़ी साजिश नाकाम, जवानों ने चलाया अभियान, दो IED बम बरामद

खाली पदों पर जल्द होगी नियुक्ति

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम अधिकारी टिकवेंद्र जाटवर ने बताया कि बलौदा बाजार जिले में अब आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या बढ़कर 1587 हो गई है. संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों में अभी भी सहायिका के 140 पद और कार्यकर्ता के 12 पद खाली हैं. इन खाली पदों में से 65 सहायिका के पद और 12 कार्यकर्ताओं के पद पर भर्ती की प्रक्रिया चल रही है. जिन पर जल्द नियुक्ति की जानी है. वहीं शेष 75 सहायिका पदों पर भर्ती के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू होगी.

Exit mobile version