Vistaar NEWS

Raksha Bandhan: रक्षाबंधन का चांद होगा सुपर ब्लूमून, दिखेगा ज्यादा चमकीला

CG News

CG News

Raksha Bandhan:  रक्षाबंधन की शाम को और अधिक चमकदार बनाने पूर्णिमा का चांद सुपर ब्लूमून के रूप में दिखने जा रहा है. यह आम पूर्णिमा के चंद्रमा से ज्‍यादा बड़ा और अधिक चमकदार होगा. इसकी खगोल वैज्ञानिक जानकारी देते हुए नेशनल अवार्ड प्राप्‍त विज्ञान प्रसारक सारिका घारू ने बताया कि पृथ्‍वी के चारों ओर अंडाकार पथ में परिक्रमा करता पूर्णिमा का चंद्रमा पास के बिंदु पर होता है तो चंद्रमा बड़ा और चमकदार दिखता है. इसे सुपरमून कहते हैं.

द्रमा 3 लाख 61 हजार 969 किमी की दूरी पर रहते हुए पृथ्वी से नजदीक होगा. सारिका ने बताया कि चंद्रमा माह में एक दिन पृथ्‍वी से सबसे दूर होता है इसे अपोजी कहते हैं. और एक दिन पास के बिंदु पर आ जाता है इसे पेरिजी कहते है. आज के इस सुपरमून को ब्‍लूमून भी नाम दिया गया है क्योंकि 21 जून से 22 सितंबर के खगोलीय सीजन में पड़ने वाले चार पूर्णिमा में से यह तीसरी पूर्णिमा का चांद है.

सारिका ने बताया कि ब्‍लूमून सिर्फ नामकरण है. चांद का रंग तो बाकी पूर्णिमा की ही तरह होगा, आज चंद्रमा सुबह की स्थिति में श्रवण नक्षत्र में स्थित रहेगा. पूर्णिमा के चंद्रमा के नक्षत्र के नाम के आधार पर ही इस महीने का नाम सावन रखा गया है.

यह भी पढ़ें- CG News: बलात्कारी असहाय महिला की आत्मा को अपमानित करता है- हाई कोर्ट

Exit mobile version