Vistaar NEWS

CG News: मैनपाट में चार करोड़ की लागत से 415 फ़ीट की ऊंचाई पर लहराएगा तिरंगा, 20 एकड़ में बनेगा तिरंगा पार्क

mainpat

मैनपाट

छत्तीसगढ़ का शिमला कहे जाने वाले मैनपाट में 20 एकड़ जमीन पर तिरंगा पार्क स्थापित किया जाएगा. यहां 415 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा लहराया जाएगा. यह तिरंगा देश में दूसरे स्थान पर अधिक ऊंचाई पर लहरने वाला होगा. देश में सबसे अधिक ऊंचाई पर बाघा बॉर्डर में 418 फीट की ऊंचाई पर तिरंगा झंडा स्तंभ पर लहराया गया है. मैनपाट में तिरंगा झंडा लगाने की प्रशासकीय स्वीकृति छत्तीसगढ़ सरकार से मिल चुकी है. पार्क को स्थापित करने में चार करोड़ रुपए का खर्च आने वाला है, जिसमें से एक करोड रुपए सरकार ने सरगुजा कलेक्टर के खाते में हस्तांतरित कर दिया है.

दरसअल, छत्तीसगढ़ प्रदेश के मुख्यमंत्री मैनपाट के कार्निवाल महोत्सव में शामिल हुए थे. इस दौरान क्षेत्रीय विधायक ने मांग रखी थी कि पर्यटन की दृष्टिकोण से एक तिरंगा पार्क बनाने की मांग रखी थी. इधर सीएम विष्णु देव साय ने क्षेत्रीय विधायक की मांग को जल्द पूरा करने की बात कही थी. इसके बाद आज प्रशासकीय स्वीकृति मिलते ही क्षेत्रीय विधायक रामकुमार टोप्पो कलेक्टर विलास भोसकर, एसडीएम रवि राही सहित अधिकारी और जनप्रतिनिधि जगह चिन्हांकन के लिए मौके पर मौजूद रहे.

इस दौरान क्षेत्रीय विधायक ने बताया कि मैनपाट में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 20 एकड़ जमीन में पार्क का निर्माण किया जाएगा साथ ही 415 फ़ीट की ऊंचाई पर तिंरगा झंडा लगाया जाएगा, जो देश में अधिक ऊंचाई में लहरने वाला दूसरा तिरंगा झंडा होगा.

ये भी पढ़ें: CG News: शराब का कई पीढ़ियों से दंश झेल रहे मझवार समाज ने लिया बड़ा फैसला, शराब पर लगाया बैन

बता दें कि मैनपाट में तिरंगा पार्क स्थापित होने के बाद यहां का पर्यटक भी बढ़ेगा और देश में मैनपाट का नाम भी होगा. फिलहाल जिस 20 एकड़ जमीन पर तिरंगा पार्क स्थापित करना है उसके तीन एकड़ जमीन पर अवैध अतिक्रमण किया गया है. इसे प्रशासन के अधिकारियों को कब्जा मुक्त करने का निर्देश दिया गया है ताकि पार्क का काम जल्दी से यहां शुरू किया जा सके. बता दें कि मैनपाट समुद्र तल से 1085 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है और यह हिल स्टेशन के रूप में पूरे छत्तीसगढ़ में प्रसिद्ध है.

Exit mobile version