Vistaar NEWS

CG News: केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव बोले- मोदी सरकार ने 25 करोड़ गरीबों को गरीबी से बाहर निकाला

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव

केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव

CG News:बिलासपुर आए भारत सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने बजट पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने गरीबों,किसानों, महिलाओं और युवाओं को ध्यान में रखते हुए बजट तैयार किया गया है. इसमें सभी वर्गों की बेहतरी के लिए कदम उठाए गए हैं.  केंद्र सरकार के पिछले दस वर्षों के कार्यकाल उपलब्धियों से भरा हुआ है.  सरकार के प्रभावी नीति और साफ नियत से लिए गए निर्णय की वजह से देश के  25 करोड़ गरीब अब गरीबी रेखा से बाहर निकल गए हैं.

जाधव ने कहा कि पीएम मोदी के कार्यकौशल और लोकप्रियता के कारण से देश की जनता ने उन्हें तीसरी बार प्रधानमंत्री का पद संभालने के लिए मौका दिया है. बजट की प्राथमिकता में समाजोपयोगी विकास और सामाजिक न्याय को विशेष रूप से ध्यान में रखा गया है. जाधव ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में बजट की राशि में 3 गुना वृद्धि हुई है.  बजट में नारी सम्मान और युवाओं का विशेष ध्यान रखा गया है. देश के तीन करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं देश के युवाओं को स्वावलंबी कौशल विकास योजना के अन्तर्गत प्रत्येक महीने 5000 की रुपए की छात्रवृत्ति प्रदान करने के प्रावधान किए गए हैं. बजट 2024 में छत्तीसगढ़ को नौ हजार करोड़ की सहायता राशि प्रदान की गई हैं.

यह भी पढ़ें: सभी फसलों को MSP पर खरीदेगी हरियाणा सरकार, CM सैनी का किसानों को तोहफा, 133 करोड़ का कर्ज भी होगा माफ

छत्तीसगढ़ की बुनियादी सुविधाओं को बढ़ावा

उन्होंने कहा कि इससे छत्तीसगढ़ की बुनियादी सुविधाओं को बढ़ाने में मदद मिलेगी. रेलवे के क्षेत्र में भी अनेक योजनाएं तैयार की गई हैं जो निकट भविष्य में देखने को मिलेंगे. इसके अलावा छत्तीसगढ़ के 3,163 किलोमीटर राष्ट्रीय सड़क निर्माण कार्य किया गया. रायपुर विशाखापट्टनम सहित अन्य मार्गो पर कार्य प्रारंभ किए जाने की योजना है. कृषि क्षेत्र में एक्सपोर्ट को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, इससे छत्तीसगढ़ राज्य के सभी 35 जिलों के किसानों को लाभ मिलेगा.

कांग्रेस के नीयत पर उठाए सवाल

प्रताप राव जाधव ने विपक्ष के नियम पर सवाल उठाते हुए कहा कि लोगों को भड़काने और झूठ बोलने से देश का कोई भला नहीं होने वाला. देश की जनता का विश्वास प्रधानमंत्री के साथ जुड़ा हुआ ह. भारत सरकार का यह बजट सर्व स्पर्शी और समावेशी है जो ज्ञान शब्द पर आधारित है जिसका सीधा आशय G गरीब, Y  युवा, A अन्नदाता और N से नारी से है.

Exit mobile version