Vistaar NEWS

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में फिर एक्टिव हुआ मानसून, कई जिलों में सुबह से हो रही बारिश, जानिए कैसा रहेगा आपके जिले का हाल

Chhattisgarh News

फाइल इमेज

CG Weather News: छत्तीसगढ़ में फिर एक बार मानसून एक्टिव हो गया है सुबह से ही कई जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ में मानसून पर ब्रेक लगा हुआ था, लेकिन एक बार फिर मानसून के एक्टिव होने से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है. तो वही किसानों के चेहरे खिल गए है.

छत्तीसगढ़ में एक बार फिर एक्टिव हुआ मानसून

दरअसल पिछले कुछ दिनों से छत्तीसगढ़ में ऐसा लग रहा था कि मानसून पर ब्रेक लग गया है लेकिन छत्तीसगढ़ में एक बार फिर मानसून एक्टिव हो गया है सुबह से ही छत्तीसगढ़ के कई जिलों में रिमझिम बारिश हो रही है और ठंडी हवाएं चल रही है जिसकी वजह से लोगों को चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी से जरूर राहत मिली है. छत्तीसगढ़ के दुर्ग संभाग में सुबह से बारिश हो रही है चारों तरफ घने काले बादल छाए हुए हैं.

जानिए आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम का हाल?

छत्तीसगढ़ मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 25 सितम्बर तक छत्तीसगढ़ में गरज चमक के साथ वज्रपात की गतिविधियों जारी रहने तथा इसके बाद इन गतिविधियों में कमी होने की संभावना है. 25 सितम्बर को मध्य व उत्तरी छत्तीसगढ़ में तथा 26 सितंबर को उत्तरी छत्तीसगढ़ में एक-दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 27 सितंबर से छत्तीसगढ़ में वर्षा की तीव्रता में कमी आने की संभावना है.

जानिए पिछले 24 घंटे में कैसा रहा मौसम?

पिछले 24 घंटो में प्रदेश में मानसून की सक्रियता सामान्य रही. प्रदेश में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी. सर्वाधिक वर्षा स्टेशन कोमाखान (जिला महासमुंद) में 05 से.मी. – वर्षा दर्ज की गयी. प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 35.6°C AWS सुकमा में तथा सबसे कम न्यूनतम तापमान 22.4°C दुर्ग में दर्ज किया गया.

छत्तीसगढ़ के इन इलाकों में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश

छत्तीसगढ़ में पिछले 24 घंटे में जिन इलाकों में बारिश हुई है उनमें कोमाखान 5, बागबाहरा, आरंग, सोनाखान-4, कवर्धा, महासमुंद, कुंडा, पल्लारी/पलारी, लैलूंगा, पखांजूर, नवागढ़, दुर्गकोंदल, अभनपुर-3, कटेकल्याण, खड़गांव, पिथौरा, कोंटा, कशडोल, छुरा, बसना, गोबरा नवापारा, दरभा, मानपुर, बेलरगांव, नगरी, अर्जुन्दा, बड़ेराजपुर, सरोना, कुरूद, भानुप्रतापपुर, रेंगाखार कला, राजनांदगांवराजनांदगांव), बालोद-2 तथा अनेक स्थानों पर इससे कम वर्षा हुई.

ये भी पढ़ें- डेंगू-डायरिया के दौर में अस्पताल से डॉक्टर गायब, BMO सहित 7 मेडिकल अधिकारियों को नोटिस

जानिए मौसम विभाग में क्या कहा?

मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार दक्षिण-पश्चिम मानसून 24 सितंबर को राजस्थान और गुजरात के कुछ और हिस्सों, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों से वापस हो चुका है. उत्तर आंध्र प्रदेश-दक्षिण ओडिशा तटों से सटे पश्चिम-मध्य और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी पर एक निम्न दबाव क्षेत्र स्थित है. इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक स्थित है जो ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है.

छत्तीसगढ़ में आने वाले दिनों में होगी बारिश

मौसम विभाग में अनुमान लगाया है कि प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा चेतावनी जारी करते हुए कहां है कि प्रदेश के में एक-दो स्थानों पर गरज-चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा होने की संभावना है. आने वाले दो दिनों में प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात व भारी वर्षा एवं अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है.

Exit mobile version