Vistaar NEWS

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में खादी के कपड़े खरीदने पर मिलेगी 25% की सब्सिडी, CM विष्णु देव साय ने की घोषणा

Chhattisgarh news

गांधी जयंती पर कार्यक्रम में शामिल हुए CM

Chhattisgarh News: गांधी जयंती के मौके पर सीएम विष्णुदेव साय ने बड़ी घोषणा की है. खादी को आगे बढ़ाने के लिए सीएम ने खादी के वस्त्र खरीदने पर 25 % सब्सिडी देने का ऐलान किया. 31 मार्च 2025 तक सब्सिडी दी जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी खादी न केवल पहनते हैं. बल्कि हर मंच पर खादी का प्रचार भी करते हैं. उसी तरह छत्तीसगढ़ में भी खड़ी को बढ़ावा देने के लिए छूट और योजनाएं बनाई जा रही है.

खादी के कपड़े खरीदने पर मिलेगी 25% की सब्सिडी – CM

आजकल के जमाने में लोगों को सिंथेटिक फाइबर और पॉलिएस्टर जैसे कपड़े पहनने पड़ते हैं. तो वहीं कई लोग खादी कपड़े की चाहत रखने के बावजूद भी खादी के बने कपड़े समय पर नहीं मिल पाते या फिर इनकी कीमत बहुत ज्यादा होती हैं. जिस कारण वह पॉलिएस्टर सिंथेटिक और फाइबर जैसे कपड़ों से ही काम चलाते हैं. लेकिन खादी कपड़े पहनने की चाहत रखने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी है. छत्तीसगढ़ सरकार अब आपको खादी के कपड़े खरीदने पर 25% छूट देगी. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के अवसर पर रायपुर आज दीनदयाल उपाध्याय ऑडिटोरियम में खादी और ग्रामोद्योग विभाग की प्रदर्शनी अयोजित की गई थी. मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने भी खुद अपनी पत्नी कौशल्या चाय के लिए बिलाईगढ़ के संत बिसाहू दास महंत राज्य पुरस्कार से पुरस्कृत श्री देवानंद देवांगन द्वारा तैयार गोदना पेंटिंग आर्ट वाली कोसे की साड़ी 7 हजार 800 में खरीदी. मुख्यमंत्री के इस पहल के बाद बड़ी संख्या में लोगों ने भी स्टॉल से कड़ी की साड़ी, कुर्ते और जैकेट भी खरीदी की.

ये भी पढ़ें- बाजार में बिक्री नहीं मिलने से प्राकृतिक पेंट निर्माण यूनिट बंद, लाखों के कर्ज में डूबी महिलाएं

जानिए खादी पहनने के फायदे

खादी के कपड़े गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में आरामदायक होते हैं.
गर्मी में ये पसीना सोख लेते हैं और सर्दी में ठंड से बचाते हैं.
खादी के कपड़े मज़बूत होते हैं और कई साल तक नहीं फटते.
खादी के कपड़े त्वचा के लिए नुकसानदायक नहीं होते.
खादी के कपड़े जितने धोए जाते हैं, उनका लुक उतना ही बेहतर होता जाता है.
खादी के कपड़े बनाने में पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता.
खादी के कपड़े बनाने से जुड़े उद्योग से श्रमिकों को रोज़गार मिलता है.
खादी और ग्रामोद्योग को स्थापित करने के लिए ज़्यादा पूंजी की ज़रूरत नहीं होती.
इसलिए, यह ग्रामीण ग़रीबों के लिए आर्थिक रूप से व्यवहार्य विकल्प है.

पूर्व मे कांग्रेस ने भी खादी को बढ़ावा देने के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई थी. कांग्रेस का दावा रहा है. की छत्तीसगढ़ खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जिसके माध्यम से 55 हजार से ज्यादा लोगो को रोजगार दिया गया था. अब इसको लेकर कांग्रेस का कहना है कि प्रदेश में डबल इंजन की सरकार आने के बाद में छत्तीसगढ़ में भी खादी को बढ़ावा देने कई योजनाएं तैयार की जा रही है.

सीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण

वहीं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने  आजाद चौक स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. इस मौके पर मुख्यमंत्री साय ने ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान 2024’ के अंतर्गत सड़क पर झाड़ू भी लगाया. कार्यक्रम में उनके साथ सांसद बृजमोहन अग्रवाल, मंत्री केदार कश्यप, विधायक राजेश मूणत समेत अन्य प्रमुख नेता और बड़ी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे.

Exit mobile version