Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: जग्गी हत्याकांड मामले के 3 दोषियों ने किया सरेंडर, 10 आरोपी कर चुके है सरेंडर

Chhattisgarh News

सरेंडर करने वाले तीन दोषी

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर में हुए राम अवतार जग्गी हत्याकांड प्रदेश की बहुचर्चित और राजनीतिक हत्याकांड का सबसे बड़ा केस है. वहीं इस मामले में आज 3 दोषियों राजू भदोरिया, धर्मेंद्र और रवि सिंह ने सरेंडर किया है. इस मामले में अब तक कुल 10 आरोपी सरेंडर कर चुके है.

पहले भी कुछ आरोपियों ने किया था सरेंडर

जग्गी हत्याकांड मामले में इसके पहले भी याह्या ढेबर सहित कुछ अन्य दोषियों ने रायपुर कोर्ट में सरेंडर किया था. पहले याह्या ढेबर ने कोर्ट में सरेंडर किया फिर इसके बाद 4 अन्य दोषियों ने भी सरेंडर कर था.

क्या है जग्गी हत्याकांड?

4 जून 2003 को मॉर्निंग वॉक पर निकले राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के कोषाध्यक्ष राम अवतार जाग्गी की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. इसके परिजनों ने रायपुर के मौदहापारा थाना में केस दर्ज कराया था. सतीश जग्गी ने अपने पिता की हत्या करवाने का आरोप लगाते हुए अजीत जोगी और अमित जोगी के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराया था. आरोप लगा कि पुलिस ने पूरे मामले में लीपापोती करते हुए फर्जी आरोपियों को जेल में डाला दिया.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर में पेड़ की छांव में बैठे सैकड़ों मतदान कर्मचारी, ईवीएम मशीनों को बांटने का यही से किया काम

सीबीआई ने अमित जोगी को बनाया मुख्य आरोपी

दिसंबर 2004 में इस केस को सीबीआई को सौंपा गया. इसके बाद सीबीआई ने अमित जोगी को मुख्य आरोपी बनाते हुए लगभग 30 आरोपियों को इस हत्याकांड में शामिल होना पाया. इसमें दो आरोपी महंत उर्फ बुलठू पाठक और सुरेश सिंह सीबीआई के सरकारी गवाह बन गए. इसके बाद सीबीआई ने अमित जोगी सहित 30 आरोपियों के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था. 31 मई 2007 को रायपुर स्थित विशेष न्यायाधीश की कोर्ट ने अमित जोगी सहित 5 लोगों को दोष मुक्त ठहराते हुए 19 आरोपियों को आजीवन कारावास की सजा सुनाई थी. पुलिस अधिकारियों को भी पांच-पांच साल की सजा सुनाई थी.

Exit mobile version