Vistaar NEWS

Chhattisgarh: रायपुर में 35 हजार लोगों ने एक साथ किया योग, CM साय बोले- आज पूरी दुनिया योग को अपना रही

Chhattisgarh News

सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh News: दुनिया में आज योग दिवस मनाया जा रहा है. छत्तीसगढ़ में भी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में आयोजित विशेष कार्यक्रम में 35 हजार लोगों ने एक साथ योग किया. इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने योग दिवस की बधाई दी.

योग स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए भी जरूरी है – सीएम साय

उन्होंने कहा कि प्रदेश वासियों को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई. मुझे देख कर खुशी होती है. जिन उद्देश्यों को लेकर योग मनाया जाता है. वह सफल हो रहा है. उन्होंने आगे कहा कि रायपुर के साइंस कॉलेज में जैसा उत्साह देखा जा रहा, वैसा पूरे प्रदेश में देखा जा रहा है. योग हमारे मन और मस्तिष्क को आपस में जोड़ता है. योग हमें अध्यात्म से भी जोड़ता है. व्यक्ति से ही समाज का निर्माण होता है. योग स्वस्थ्य समाज के निर्माण के लिए भी जरूरी है. हमारे पुराणों में शिव को आदी योगी कहा है. हमारी सरकार योग आयोग के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ने के लिए काम करेगी. विद्यार्थियों से कहना चाहूंगा. योग से आपकी एकाग्रता बढ़ेगी. इसका फायदा पढ़ाई में होगा. योग से विद्यार्थियों का जीवन संवर जाएगा.

ये भी पढ़ें- RTE के तहत एडमिशन देने में फर्जीवाड़ा आया सामने, बच्चों को प्रवेश दिलाने के लिए शिक्षा विभाग को दी गलत जानकारी

पीएम ने दिया था अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव

सीएम विष्णु डॉ साय ने कहा कि योग का प्रचार प्रसार पूरी दुनिया में हो रहा है, हमारे प्रधानमंत्री में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने का सुझाव दिया था. योग का अर्थ होता है जोड़ना, यह हमें अध्यात्म से जोड़ती है. योग स्वस्थ जीवन के निर्माण के लिए अच्छे स्वास्थ्य के निर्माण के लिए जरूरी है. आज पूरी दुनिया योग को अपना रही है, भारत में भी जागरूकता आई है, हमारे पुराण में शिव जी को आदि योगी कहा गया है. श्री कृष्ण ने भागवत गीता में योग की प्रशंसा की है.

 

Exit mobile version