Vistaar NEWS

Chhattisgarh: अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का होगा कायाकल्प

Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: रेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी परियोजना के अंतर्गत यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधा प्रदान करने हेतु “अमृत भारत स्टेशन” योजना के अंतर्गत स्टेशनों के कायाकल्प किया जा रहा है. इस के तहत दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के 47 स्टेशनों का उन्नयन एवं आधुनिकीकरण कार्य कर स्टेशनों का कायाकल्प किया जायेगा.

17.23 करोड़ रुपए की लागत से छिंदवाड़ा स्टेशन का होगा आधुनिकीकरण

पुनर्विकास के बाद छिंदवाडा रेलवे स्टेशन पर रेल यात्रियों को विश्वस्तरीय सुविधाएं और बेहतर यात्रा अनुभव  होगा. स्टेशन पर उन्नत व आधुनिक सुविधाओं से युक्त वेटिंग हॉल का प्रावधान किया जाएगा. स्टेशन पर वरिष्ठ नागरिक एवं दिव्यांगजन के अनुकूल सुविधाएं होंगी. स्थानीय कला और संस्कृति को ध्यान में रखते हुए स्टेशन के डिजाइन तथा स्वरूप का उन्नयन किया जा रहा है. स्टेशन परिसरों को मनमोहक स्वरूप दिया जा रहा है. रेलवे स्टेशन सिटी के दोनों तरफ जुड़कर सिटी सेंटर की तरह विकसित किए जायेंगे. स्टेशन  स्थानीय संस्कृति और समृद्ध विरासत का आकर्षक केंद्र बनेगा, जहाँ यात्रियों की संख्या बढ़ने के साथ-साथ रोजगार बढ़ने की व्यापक संभावना विकसित होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिलेगा. सर्कुलेटिंग क्षेत्र को बेहतर बनाते हुये चौड़ा रोड़ का निर्माण कर सुगम मार्ग का निर्माण किया जा रहा है.
ये भी पढ़ें- शराब घोटाले पर कोर्ट के निर्णय पर भाजपा की बड़ी पीसी, किरण सिंहदेव बोले- छत्तीसगढ़ को लूटने वाले नहीं बचेंगे

एयर पोर्ट की तर्ज पर स्टेशन का होगा विकास

एयर पोर्ट की तर्ज पर स्टेशन भवन प्रवेश पोर्च, व्यवस्थित प्रवेश व निकासी द्वार के साथ स्टेशन में प्रवेश एवं निकास के मार्ग को अलग-अलग किया जा रहा है, जिससे यात्रियों को भीड़भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा. सुव्यवस्थित पार्किंग एरिया दोपहिया एवं चारपहिया गाड़ियों के लिए डेवलप किया जा रहा है. सौंदर्यीकरण एवं डिजाइनर साइनेजेस तथा स्थानीय कला-संस्कृति की चित्रकारी से स्टेशन को आकर्षक बनाया जा रहा है. स्टेशन परिसर में बेहतर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए हाइमास्ट लाइट लगाए जा रहे है. इसके अलावा छिंदवाड़ा स्टेशन परिसर में रेल कोच रेस्टोरेंट, स्टेशन पर ऑटोमेटीक मसाज चेयर की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है. रेलवे स्टेशन के आसपास अच्छी व्यवस्थाएं होने से आर्थिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलेगा. वर्तमान में छिंदवाडा रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन लगभग 22 रेल गाड़ियों का आवागमन रहता है, और 11 हजार से अधिक यात्रियों का आवागमन हो रहा है, जबकि आने वाले दिनों में यात्रियों की संख्या में काफी वृद्धि होगी, जिसके अनुरूप इसे विकसित किया जा रहा है.
Exit mobile version