Vistaar NEWS

Chhattisgarh: कांकेर की पहाड़ी पर एक साथ दिखे 5 तेंदुए, रात से डीएफओ सहित अन्य कर्मचारी कर रहे निगरानी

Chhattisgarh news

कांकेर में दिखे तेंदुए

Chhattisgarh: कांकेर के पहाड़ों और जंगलों में वन्य जीवों का दिखना आम है, लेकिन जब ये जीव गांवों के आस-पास दिखाई दें, तो यह गंभीर चिंता का विषय बन जाता है, खासकर जब वह तेंदुआ हो. हाल ही में कांकेर वन मंडल में तेंदुए की धमक ने लोगो मे ख़ौफ़ पैदा कर दी है. कांकेर नगर से लगे डुमाली के पहाड़ों में एक साथ आए दिन तेंदुए का झुंड दिखाई दे रहा है. जिला मुख्यालय से सटे ग्राम डुमाली में एक साथ 5 तेंदुए नजर आने के बाद विभाग एलर्ट मोड़ पर है.

पहाड़ी पर एक साथ दिखे 5 तेंदुए

गौरतलब को कि एक ओर जहां आसपास के ग्रामीण दहशत में है तो वही शहर के कुछ लोग रात के वक्त तेंदुआ देखने इस इलाके में घूमकर अपनी जान जोखिम में डाल रहे है. लोगो की यह लापरवाही किसी बड़ी घटना का कारण ना बन जाये इसलिए विभाग रात के वक्त उक्त पहाड़ी व आसपास के ग्रामीण इलाके में गश्त कर रही है. मार्ग से गुजरने वाले लोगों को समझाइश दी जा रही है. ताकि कोई अप्रिय घटना ना हो. विभाग के कर्मचारी सहित खुद डीएफओ आलोक बाजपेयी भी इलाके में गश्त कर टीम का मनोबल बढ़ते हुए लोगों को सतर्क रहने की अपील कर रहे है. मार्ग सहित आसपास के इलाके में सूचना बोर्ड भी लगाए गए है, ताकि लोग इस रास्ते से रात के वक्त या अन्य समय में गुजरते वक्त सावधानी बरतें.

ये भी पढ़ें- यहां अंग्रेज का गुरूर हुआ था चकनाचूर, माता के प्रकोप से हो गई थी मौत, जानिए पूरी कहानी

रात से डीएफओ सहित अन्य कर्मचारी कर रहे निगरानी

कांकेर डीएफओ आलोक वाजपेयी ने बताया कि हम सभी जगह जनजागरूकता कर रहे है. डुमाली गांव के ग्रामीणों और प्रतिनिधियों का सहयोग भी मिल रहा है.बस्ती के आस पास बड़ी-बसी झाड़ियां थी उसकी छटाई भी करवाई गई है. इस सड़क में बहुत सारे वाहन चलते थे समझाइश के बाद वाहन कम आ रहे है. में लोगो से अपील करना चाहता हु कि वन्य प्राणी देखने का कोतुहल बना रहता था लेकिन हमें अपने पेशेंस पर कंट्रोल करना चाहिए ताकि कोई बड़ा हादसा से बचा जा सके.

Exit mobile version