Vistaar NEWS

Chhattisgarh: प्रदेश के हवाई यात्रियों को मिली नई सुविधा, रायपुर से अब बिजनेस क्लास फ्लाइट की भी होगी शुरुआत

Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: स्वामी विवेकानंद विमानतल ने सर्विस क्वालिटी के क्षेत्र में देश में पांचवां स्थान प्राप्त है. वही एयरपोर्ट से देश भर के बड़े शहरों तक के लिए फ्लाइट चलती हैं. सबसे ज्यादा फ्लाइट है रायपुर एयरपोर्ट से इंडिगो संचालित करता है. इसके अलावा एलाइंस शेयर, इंडिया वन एयर और विस्तारा की फ्लाइट में भी रायपुर से चलाई जाती है. डॉ रमन सिंह के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार में इस एयरपोर्ट से इंटरनेशनल फ्लाइट चलाने की भी तैयारी की गई थी, लेकिन वह प्रयास आज तक सफल नहीं हो पाया.

रायपुर एयरपोर्ट देश के उन चुनिंदा शहरों के एयरपोर्ट की सूची में शामिल होने वाला है, .जिनमें घरेलू यात्रियों की संख्या सालाना 20 लाख के पार है. रोज 6000-8000 पैसेंजर यह सफर करते है. लॉक डाउन के पहले यानी जनवरी 2020 में रायपुर एयरपोर्ट देश के उन टॉप-3 विमान तलों में शामिल था. जहां से सबसे ज्यादा घरेलू यात्री उड़ान भरते थे. रायपुर एयरपोर्ट से प्रति दिन अभी 23-28 फ्लाइट देश भर के लिए संचालित की जाती है.

रायपुर में चार एयरलाइंस फ्लाइट संचालित करती हैं.

1. इंडिगो – अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, भोपाल, चेन्नई, दिल्ली, गोवा-डाबोलिम,हैदराबाद, इंदौर, जगदलपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, प्रयागराज, पुणे.

2. एलाइंस एयर – हैदराबाद और जगदलपुर के लिए फ्लाइट संचालित करता है. फिलहाल कुछ दिनों यह फ्लाइट संचालित नहीं की जा रही है.

3. इंडिया वन एयर – उत्केला भुवनेश्वर के लिए वीकली फ्लाइट संचालित करता है.

4. विस्तारा – दिल्ली के लिए फ्लाइट संचालित करता है.

ये भी पढ़ें- छत्तीसगढ़ का एक ऐसा गांव, जहां की मिट्टी खिलाने से उतर जाता है जहरीले से जहरीले सांप का जहर

सर्विस क्वालिटी में पांचवें स्थान पर रायपुर एयरपोर्ट 

हर दिन रायपुर एयरपोर्ट से 6000 से 8000 यात्री सफर करते हैं. छत्तीसगढ़ के यात्रियों का रुझान दिल्ली, मुंबई और लखनऊ की तरफ ज्यादा है. जनवरी से लेकर जुलाई तक 14.5 लाख यात्रियों ने आवाजाही की. रायपुर से चलने वाली फ्लाइट की किराया 3 हजार रुपए से लेकर 15 हजार के बीच का है. बिलासपुर से ज्यादा फ्लाइटलें ना होने के कारण रायपुर से यात्रा करनी पड़ती है.

रायपुर से अब बिजनेस क्लास फ्लाइट की भी होगी शुरुआत

रायपुर से यात्रा करने वाले यात्रियों की सबसे ज्यादा मांग बिजनेस हब होने के कारण इंटरनेशनल फ्लाइट की है क्योंकि कोई भी इंटरनेशनल फ्लाइट रायपुर से संचालित नहीं की जाती उसके लिए उन्हें दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता है. एक फ्लाइट से दूसरे फ्लाइट में चेंज करने पर भी उनका समय जाता है पैसे में उनकी मांग है कि अमेरिका दुबई जैसे राज्यों के लिए फ्लाइट संचालित की जाए. वही लाउंज एक्सेस फ्लाइट के दौरान मिल की सुविधा जैसी कई और अन्य मांगे है जो वह चाहते हैं.

संसद में लगे एक सवाल का जवाब देते हुए  केंद्रीय नागर विमानन मंत्री किंजरापु राममोहन नायडू ने जानकारी दी थी कि ग्रीन फील्ड हवाई अड्डा बनाने के लिए कोई भी प्रस्ताव नहीं गया है. इसलिए फिलहाल रायपुर में डोमेस्टिक एयरपोर्ट चल रहा है. इस जवाब से समझा जा सकता है कि रायपुर से इंटरनेशनल फ्लाइट चलने में अभी वक्त लगेगा.

Exit mobile version