Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बेलतरा में बीजेपी को विधानसभा चुनाव से मिली दोगुनी बढ़त, 30 हजार से अधिक लीड दिलाकर सुशांत ने बढ़ाया अपना कद

Chhattisgarh News

बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला

Chhattisgarh News: बिलासपुर लोकसभा चुनाव में भाजपा प्रत्याशी तोखन साहू को मिली बंपर जीत में दूसरी सबसे बड़ी लीड दिलाकर बेलतरा विधानसभा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई हैं. सेमी अर्बन सीट होने के बावजूद 30802 की बड़ी बढ़त दिलाकर बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला ने अपना कद बढ़ा लिया है. नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने जितने अंतर से जीत दर्ज की थी, उससे दोगुनी बढ़त लोकसभा चुनाव में हासिल किया हैं. इसके पीछे विधानसभा चुनाव के बाद विधायक और उनकी संगठनात्मक टीम का क्षेत्र में लगातार सक्रिय रहना और लोकसभा चुनाव में पूरे विधानसभा में डोर टू डोर संपर्क प्रमुख वजह रही,जिसका फायदा लोकसभा में भाजपा को मिला.

बीजेपी ने बेलतरा में किया अच्छा प्रदर्शन

बिलासपुर संसदीय क्षेत्र में आठ विधानसभा शामिल हैं, जिसमें बिलासपुर को छोड़ सभी ग्रामीण विधानसभा क्षेत्र हैं, इनमें से बेलतरा विधानसभा क्षेत्र सेमी अर्बन सीट हैं. याने शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से मिलकर बना विधानसभा. जहां साहू, कुर्मी, यादव, ब्राम्हण और अनुसूचित जाति के मतदाताओं की संख्या अधिक है. भाजपा ने साहू समाज पर तीसरी बार दांव खेलते हुए तोखन साहू को प्रत्याशी बनाया था, तो वहीं कांग्रेस ने मुकाबले को ओबीसी बनाम ओबीसी करते हुए देवेंद्र यादव को टिकट दिया, जिसमें यादव समाज को साधने की रणनीति थी. इस लिहाज से कांग्रेस को बेलतरा विधानसभा से काफी उम्मीदें थी, क्योंकि अकेले बेलतरा विधानसभा में यादवों वोटरों की संख्या लगभग 20 हजार के आस पास है और अन्य ओबीसी, एससी अलग. पर जब परिणाम आया तो कांग्रेस का आंकलन ठीक इसके उलट साबित हुआ. इधर बसपा का वोट भी कांग्रेस में शिफ्ट होने के बावजूद बेलतरा ने भाजपा को बड़ी लीड दिलाया है. इस बार बसपा ने गैर एससी वर्ग के अश्विनी रजक को अपना प्रत्याशी बनाया था बेलतरा में इसका सीधा फायदा कांग्रेस को मिला है. क्योंकि विधानसभा चुनाव में बसपा को बेलतरा में 15118 वोट मिले थे,जबकि लोकसभा चुनाव में बसपा को मात्र 1800 वोट ही मिले. इसका मतलब है की बसपा के बाकी वोट कांग्रेस में गया, उसके बावजूद बेलतरा से भाजपा ने 30802 की बढ़त बनाई है.

ये भी पढ़ें- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने लोकसभा निर्वाचन में सहभागिता देने वाले सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का जताया आभार

बेलतरा में सभी वर्गों को साधने में कामयाब रही बीजेपी

चुनाव परिणाम को देंखे तो पता चलता है की बेलतरा में सभी वर्गों को साधने में भाजपा ने सफलता पाई हैं,पांच महीने पहले हुए विधानसभा चुनाव में जहां भाजपा को 79528 मत मिलें थे तो वहीं लोकसभा में भाजपा को 94026 वोट मिलें हैं। पांच महीने में वोटों के हुए इजाफे में जितना योगदान मोदी मैजिक का हैं उतना ही विधायक सुशांत शुक्ला की सक्रियता का भी लाभ तोखन साहू को मिला है। लगातार क्षेत्र में बाइक से दौरा कर समस्याओं का निराकरण करना हो या क्षेत्र के लिए फंड समेत अनेक सौगातें लाने की बात हों विधायक शुक्ला लगातार मुखर और सक्रिय रहे हैं और पूरे लोकसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशी को लेकर और बिना प्रत्याशी के भी अपनी टीम के साथ विधायक सुशांत शुक्ला ने डोर टू डोर संपर्क कर मतदाताओं के विश्वास हासिल करने में सफलता पाई हैं।

2019 के लोकसभा चुनाव में 21 हजार की थी बढ़त

2019 के लोकसभा चुनाव में जहां भाजपा प्रत्याशी अरुण साव को बेलतरा विस में 77500 वोट और कांग्रेस के अटल श्रीवास्तव को 56306 वोट मिले थे तो वहीं इस 2024 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के तोखन साहू को 94026 और कांग्रेस के देवेंद्र यादव को 63224 वोट मिलें हैं। 2019 में बेलतरा से भाजपा को 21194 वोटों की बढ़त हासिल हुई थी,तो वहीं इस चुनाव में लीड बढ़कर 30802 हो गई।

Exit mobile version