Vistaar NEWS

Chhattisgarh: CM विष्णुदेव साय ने बजट 2024 को बताया ऐतिहासिक, बोले- इससे कृषि और रोजगार के क्षेत्र में नई क्रांति आएगी

Chhattisgarh News

सीएम विष्णुदेव साय

Chhattisgarh News: मोदी सरकार ने अपने तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर दिया है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इस बजट में कई बड़े ऐलान किए हैं. वहीं छत्तीसगढ़ CM विष्णु देव साय ने इस बजट को ऐतिहासिक बताया है.

ऐतिहासिक बजट,  इससे कृषि व रोजगार के क्षेत्र में नई क्रांति आएगी – CM

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने बजट को लेकर कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री का दायित्व संभाल रहे हैं, और उनके तीसरे कार्यकाल का आज पहला बजट है, जो देश के संसद में प्रस्तुत हुआ है. देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश किया, और यह बजट वास्तव में बहुत ऐतिहासिक बजट है.

इस बजट में कृषि और रोजगार के लिए विशेष ध्यान दिया गया है, छत्तीसगढ़ के लिए विशेष बात है कि किसी और रोजगार के क्षेत्र में 1.25 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है, और इससे निश्चित रूप से कृषि और रोजगार के क्षेत्र में एक नई क्रांति आएगी किसानों में समृद्धि बढ़ेगी.

ये भी पढ़ें- जानिए मनरेगा योजना से बने कुएं ने कैसे बदली बिलासपुर के ग्रामीणों की जिंदगी, दो फसल लेने से बढ़ी आमदनी

बजट में इन चीजों पर रहा विशेष फोकस

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए लगातार सातवां बजट पेश किया, जिसमें खेती और किसानी पर खास ध्यान दिया गया है. वित्त मंत्री ने कृषि क्षेत्र को 1.52 लाख करोड़ रुपये आवंटित किए हैं, साथ ही सब्जी उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए एक नई क्लस्टर योजना की घोषणा भी की. इसके अलावा, 400 जिलों में डिजिटल खरीफ फसल सर्वेक्षण किया जाएगा और ब्रांडिंग के माध्यम से दलहन और तिलहन के उत्पादन का विस्तार करने के लिए एक मिशन शुरू किया जाएगा.

इतना ही नहीं, पांच राज्यों में सार्वजनिक सहायता आधारित किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) जारी किए जाएंगे और झींगा, मछली और ब्रूडस्टॉक के लिए केंद्रीकृत प्रजनन केंद्रों का नेटवर्क स्थापित करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी. सरकार का ध्यान तिलहन में आत्मनिर्भरता हासिल करने पर है. तिलहन के मार्केटिंग, स्टोरेज और उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए 10,000 आवश्यकता-आधारित जैव-इनपुट केंद्र स्थापित किए जाएंगे. कृषि क्षेत्र का विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है, जिसमें 1 करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. ब्रांडिंग के माध्यम से बढ़ावा दिया जाएगा. इसके अतिरिक्त, 32 फसलों के लिए 109 नई फसल किस्में लॉन्च की जाएंगी और सरकार जलवायु के अनुकूल बीज विकसित करने के लिए निजी क्षेत्र, विशेषज्ञों और अन्य को वित्त पोषित करेगी.

 

Exit mobile version