Vistaar NEWS

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में दोनों चुनाव में मिली हार की समीक्षा करने जा रही कांग्रेस, दीपक बैज को अध्यक्ष पद से हटाए जाने के मिल रहे संकेत

Chhattisgarh News

पीसीसी चीफ दीपक बैज

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ में विधानसभा और लोकसभा चुनाव में बड़ी हार के बाद कांग्रेस संगठन में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. हार की समीक्षा करने के बाद पार्टी में परिवर्तन देखने को मिलेगा. पार्टी अब संगठन में जान फूंकने के लिए नई नियुक्ति करेगी. समीक्षा करने के बाद संगठन में कई तरीके से बदलाव हो सकता है.

हार के बाद कांग्रेस पार्टी करने जा रही समीक्षा

प्रदेश में विधानसभा और लोकसभा में कांग्रेस को मिली करारी हार के बाद पार्टी इस हार की समीक्षा करने जा रही है. कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी समीक्षा करने छत्तीसगढ़ पहुंचेगी. समीक्षा होने के बाद पार्टी में बड़े बदलाव के संकेत मिल रहे है. वहीं महिला कांग्रेस और NSUI के प्रदेश अध्यक्ष में भी बदलाव होगा. क्योंकि लोकसभा चुनाव के दौरान इनकी सक्रियता नजर नहीं आई थी.

दीपक बैज को हटाके नया अध्यक्ष बना सकती है कांग्रेस

कांग्रेस ने दो चुनाव में खराब प्रदर्शन किया है. 2023 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सत्ता में रहते हुए भी हार गई और वहीं 2024 लोकसभा चुनाव में उन्हें एक सीट से ही संतुष्ट होना पड़ा. इसलिए AICC ने राष्ट्रीय स्तर पर समिति का गठन किया है और छत्तीसगढ़ में समीक्षा की चाबी पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली के हाथों में सौंपी है.कांग्रेस की फैक्ट फाइंडिंग कमेटी जल्द छत्तीसगढ़ पहुंचकर हार की समीक्षा करना शुरू करेगी. जानकर सूत्र बताते है कि समीक्षा होने के बाद पार्टी में कई बड़े परिवर्तन देखने को मिलेंगे.हालांकि समीक्षा के बहाने कांग्रेस एक नया प्रदेश अध्यक्ष भी ढूंढ सकती है. 2023 और 2024 का चुनाव कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज के नेतृत्व में लड़ा गया और दोनों में कांग्रेस को करारी हार का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें- विस्तार न्यूज की खबर का असर, राजनांदगांव में खाद की कालाबाजारी को लेकर कृषि विभाग ने दुकानों पर दी दबिश

कांग्रेस पर लगातार हमलावर रही बीजेपी

इसके अलावा भी पार्टी के विभिन्न  प्रकोष्ठों में भी बदलाव होगा.कांग्रेस की हार के बाद संगठन में बदलाव की तैयारी मामले में कैबिनेट मंत्री केदार कश्यप का बयान भी सामने आया है. उन्होंने कहा कि हार के बाद दीपक बैज को खुद इस्तीफा दे देना चाहिए कांग्रेस का कोई नेता हार की जिम्मेदारी लेने तैयार नहीं है. कांग्रेस ने न विस चुनाव की समीक्षा की न लोस की करेंगे, उन्हें पहले से पता था कांग्रेस सभी सीटों पर हार रही है. मंत्री केदार कश्यप के बयान पर पूर्व मंत्री शिवकुमार डहरिया में पलटवार करते हुए कहा बीजेपी हमें सलाह मत दे कमेटी का गठन हो गया है समीक्षा करेंगे.

चुनाव के बाद हर राजनीतिक दल समीक्षा कर संगठनात्मक बदलाव की प्रक्रिया शुरू करता है. कांग्रेस में हार या जीत की समीक्षा हो इससे पहले ही सियासी घमासान शुरू हो गया है. अब देखने वाली बात होगी जब पार्टी समीक्षा करती है तो किस-किस पर गाज गिरती है?

Exit mobile version