Vistaar NEWS

Chhattisgarh: रक्षाबंधन में हॉस्टल से घर लौटी छात्राओं की मौत, SDM ने दिए जांच के निर्देश

Chhattisgarh News

file image

Chhattisgarh News: मुख्यालय मोहला के प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास में अध्यनरत दो दो छात्राओं की रक्षाबंधन के दिन घर में हुए संदिग्ध मौत में एसडीएम ने जांच के निर्देश जारी किए हैं. इधर हॉस्टल से घर लौटे बच्चियों के त्यौहार की रात अचानक मौत हो जाने को लेकर आदिवासी किसान परिवार कुछ समझ नहीं पा रहा है, कि उनकी बेटियों की मौत कैसे हो गई. इस सब के बीच मृत छात्राओं का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया और ना ही आदिम जाति कल्याण विभाग की तरफ से जिले के वरिष्ठ अधिकारियों को छात्राओं की मौत के दो दिनों तक जानकारी उपलब्ध कराई गई.

2 छात्राओं की मौत पर SDM ने दिए जांच के निर्देश

बता दें कि प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास मोहला में अध्यनरत कक्षा सातवीं की छात्रा मान्यता अमरिया मोहड़ अंबागढ़ चौकी निवासी व मानपुर विकासखंड के परालझरी निवासी सपना जाड़े रक्षाबंधन त्योहार को लेकर शनिवार 17 अगस्त को अपने परिजनों के साथ घर लौटी थी और अचानक दो दिनों के भीतर त्यौहार के दिन आधी रात को उनकी संदिग्ध मौत हो गई. आदिवासी समाज से ताल्लुक रखने वाले छात्राओं के अचानक हुए मौत से उनके परिजन समझ नहीं पा रहे हैं कि उनकी बेटी की मौत कैसे हो गई. इधर वार्डन श्रद्धा देशमुख का कहना है कि सातवीं कक्षा की छात्रा मान्यता का मौत हार्ट अटैक से हुआ है. वहीं परालझरी निवासी दसवीं की छात्रा सपना जाड़े कि मौत झोलाछाप डॉक्टर से इलाज करवाने के कारण हुआ है हालांकि दोनों छात्रों का पोस्टमार्टम नहीं कराया गया है. मामले का खुलासे के बाद एसडीएम हेमेंद्र भूआर्य ने छात्राओं के मौत पर जांच के निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ें- भारत बंद का समर्थन करने पहुंची अनिला भेड़िया को आदिवासियों ने भगाया, विधायक बोलीं- ये BJP की मनगढ़ंत कहानी

दस्त पीड़ित छात्राएं पहुंची अस्पताल – मोहला की बीएमओ

डॉक्टर सीमा ठाकुर ने जानकारी देते हुए बताया कि प्री मैट्रिक आदिवासी कन्या छात्रावास कि नवमी कक्षा की दस्त पीड़ित एक छात्रा को 8 अगस्त को अस्पताल लाया गया था इसी तरह आज 21 अगस्त को नवमी कक्षा की दो छात्रों को दस्त होने पर अस्पताल लाया गया. जिन्हें चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराया गया है. घर में मौत हम क्या कर सकते हैं-हॉस्टल से घर पहुंची दो-दो आदिवासी छात्राओं की मौत पर आदिम जाति कल्याण विभाग के सहायक आयुक्त शशिकांत दुबे व हॉस्टल वार्डन श्रद्धा देशमुख का कहना है कि छात्राएं रक्षाबंधन पर हॉस्टल से स्वस्थ अपने घर गई थी और वहां उनकी मौत हुआ है जिसमें हमारी कोई जिम्मेदारी नहीं है.

इन्हें दी गई जांच की जिम्मेदारी

आदिवासी छात्रोंओ के संदिग्ध मौत के मामले में मोहला एसडीएम हेमेंद्र भुआर्य ने मोहला शिक्षा विभाग के खंड शिक्षा अधिकारी राजेंद्र देवांगन व मंडल संयोजक दानेश्वर कवर को जांच की जिम्मेदारी दी गई है.

Exit mobile version