Vistaar NEWS

Chhattisgarh: IAS विलास भोस्कर ने अपने स्ट्रगल की कहानी सुनाकर बढ़ाया हौसला, जानिए पेन में भरने से पहले क्यों गर्म करनी पड़ी थी स्याही

Chhattisgarh news

आईएएस विलास भोस्कर ने बताई अपनी कहानी

Chhattisgarh News: सरगुजा जिले के कक्षा 10वी व 12वी के मेघावी स्टूडेंट के लिए नीट और जी परीक्षा 2025 के लिए निशुल्क साप्ताहिक कोचिंग शुरू किया गया. इस अवसर में सरगुजा कलेक्टर विलास भोस्कर ने स्टूडेंट को अपने संघर्ष की कई कहानियाँ सुनाई.

IAS विलास भोस्कर ने अपने स्ट्रगल की कहानी सुनाकर बढ़ाया हौसला

उन्होंने कहा कि ज़ब वे आईएएस की तैयारी शुरू किये तो सबसे पहले एक साल तक एनसीआरटी की किताबों को पढ़ा. बताया कि ज़ब वे क्लास 10 में थे तब बताया गया कि स्याही वाले पेन में लिखने से राइटिंग सुन्दर बनता है, तो उन्होंने स्याही वाला पेन तो खरीद लिया लेकिन उसके लिए स्याही नहीं था, इस पर उन्होंने दुकान से पेन में स्याही भरवाया लेकिन दुकान वाला स्याही में पानी मिला देता था. इससे राइटिंग फीका दिखता था. इसके बाद उन्होंने तय किया कि स्याही में पानी मिलाने से पतला हो गया है, तो उन्होंने स्याही को कटोरा में गर्म किया और दुबारा पेन में गर्म किये गए स्याही को भरा लेकिन तब पेन नहीं चला क्योंकि स्याही गर्म करने से अधिक गाढ़ा हो गया था. वहीं इसके बाद उन्होंने कपड़ा रंगने वाले नील को पेन में भरा लेकिन उससे भी फीका राइटिंग दिखता था. उन्होंने बताया कि ज़ब वे क्लास 10 में चले गए तब स्कूल में वे बैंच में बैठे उससे पहले तक गोबर से पोते गए फर्श पर बैठकर पढ़ते थे. कलेक्टर भोसकर ने बताया कि वे ज़ब स्कूल जाते थे तो कपड़ा प्रेस करना पड़ता था लेकिन तब कपड़ा करने वाला प्रेस नहीं था. ऐसे में वे एक लोटा में कोयला भरते थे और उसे गर्म करते थे और कपड़ा प्रेस करते थे.

ये भी पढ़ें- गृहमंत्री अमित शाह ने चंपारण में की पूजा-अर्चना, सीएम विष्णुदेव भी रहे मौजूद

60 स्टूडेंट को मिला JEE और नीट की मुफ्त में तैयारी करने का मौका

शिक्षा विभाग ने 10 व 12 के 100 स्टूडेंट का पहले टेस्ट परीक्षा का आयोजन किया इसके बाद 30-30 स्टूडेंट का कोचिंग के लिए चयन किया गया. जिन्हें आवासीय व्यवस्था के तहत फ्री में कोचिंग दिया जायेगा और कोचिंग देने वाले जिले के ही उत्कृष्ट शिक्षक होंगे.

सांसद चिंतामणि महाराज ने बच्चों को बताया समय का महत्व

सांसद चिंतामणि महाराज ने बताया कि स्टूडेंट को समय के महत्व के बारे में बताया और कहा कि सिर्फ पास होने के लिए न पढ़े बल्कि ज्ञान के लिए पढ़े. कई अभिभावक नहीं पढ़े होते हैं लेकिन वे चाहते हैं कि हमारा बेटा बेटी पढ़कर आगे बढ़े। इस दौरान विधायक प्रबोध मिंज ने भी स्टूडेंट को मोटिवेट किया. वहीं इस मौके पर सैनिक स्कूल, नवोदय स्कूल के प्रिंसिपल, भाजपा नेता आलोक दुबे, कैलाश मिश्रा, मुकेश तिवारी, डीईओ अशोक सिन्हा भी मौजूद रहे.

Exit mobile version