Vistaar NEWS

Chhattisgarh: विस्तार न्यूज की खबर का असर, राजनांदगांव में खाद की कालाबाजारी को लेकर कृषि विभाग ने दुकानों पर दी दबिश

Chhattisgarh News

खाद दुकानों को किया गया सील

Chhattisgarh News: विस्तार न्यूज की खबर का असर हुआ है, कृषि विभाग ने निजी खाद दुकानों पर दबिश दी और एक दुकान को सील भी किया है. विभाग ने बड़ी मात्रा में खाद जब्त किया है. दरअसल विस्तार न्यूज ने स्टिंग कर खाद की कालाबाजारी की खबर चलाई थी, विस्तार न्यूज की खबर के बाद कृषि विभाग ने आधा दर्जन से अधिक निजी खाद दुकानों पर दबिश दी है.

राजनांदगांव में खाद की हो रही कालाबाजारी

राजनांदगांव में सरकारी दावों के बीच इस बार किसानों के लिए खेती काफी मंहगी साबित हो रही है. किसानों को इस बार चौतरफा मार सहनी पड़ रही है. मौसम की मार से परेशान किसान अब खाद की कालाबाजारी से परेशान हैं. खाद की कालाबजारी से जुड़े दुकानदार व थोक विक्रेता मालामाल हो रहे हैं. खाद की जमकर कालाबाजारी की जा रही है. प्रशासन की ओर से कोई कार्रवाई नहीं होने से दुकानदार की मनमानी भी चरम पर है. खाद के अभाव में किसानों की फसल प्रभावित हो रही है. खासकर यूरिया और डीएपी की किल्लत का सामना किसानों को करना पड़ रहा है. मामले की पड़ताल करने के लिए हमारी टीम ने स्टिंग ऑपरेशन किया.

ये भी पढ़ें- सुकमा में 1 धमाका से 2 जवान शहीद, 6 फिट का बना गड्ढा, इलाके में फिर एक्टिव हुए नक्सली

ज्यादा दामों पर बेचा जा रहा खाद

आधा दर्जन से अधिक दुकानों में स्टिंग आपरेशन करने पर सामने आया कि किसानों को सोसायटी में पर्याप्त मात्रा में खाद नहीं मिल रहा है, जिसके कारण उन्हें खाद के लिए निजी दुकानों पर निर्भर होना पड़ रहा है जिसका फायदा उठाते हुए निजी दुकानदार जिन खादों की कीमत 1350 रुपए तय की गई उन्हें 1650 से 1700  रुपये तक बेच रहे हैं. वहीं जिन खादों की कीमत 270 रुपये तय की गई है उन्हें 350 रुपये में बेच रहे हैं. शहर के गंज चौक में स्थित महावीर इंटरप्राइजेस में 1350 रुपये में मिलने वाली खाद को 1700 रुपये में बेचा जा रहा है. वैसे ही शहर के बसंतपुर स्थित एक दुकान में 1700 रुपये में खाद की बिक्री की जा रही है.

बता दें कि विस्तार न्यूज ने स्टिंग कर खाद की कालाबाजारी की खबर चलाई थी, विस्तार न्यूज की खबर के बाद कृषि विभाग ने आधा दर्जन से अधिक निजी खाद दुकानों पर दबिश दी है.

Exit mobile version