Vistaar NEWS

Chhattisgarh: MLA अपने विधायक मद का सरकारी दफ्तर, व्यक्तिगत लाभ या कर्ज के तौर पर नहीं सकेंगे इस्तेमाल

Chhattisgarh news

छत्तीसगढ़ विधानसभा

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विधायकों को मिली विधायक निधि का इस्तेमाल सरकारी दफ्तर बनाने, व्यक्तिगत लाभ देने या कर्ज अनुदान प्रदान करने के तौर पर नहीं किया जा सकेगा. शासन से इसके लिए स्पष्ट निर्देश जारी किए गए हैं. इसके अलावा इस बात के निर्देश भी जारी हुए कि विधायक निधि की पहली किस्त की राशि का इस्तेमाल 3 महीने के भीतर करना होगा. विधायक इन पैसो से अपने विधानसभा क्षेत्र के मुलभूत सुविधाएं ही पूरी कर सकेंगे. भाजपा की सरकार आने के बाद पहली किस्त की राशि भी जारी कर दी गई है.

जानिए किसे कितना पैसा मिला?

दरअसल  बिलासपुर जिले की 6 विधानसभा सीटों के लिए विधायक निधि से फंड भी जारी किए गए हैं.  इनमें बेलतरा क्षेत्र के विकास के लिए 98 लख रुपए,मस्तूरी के लिए भी 98 लाख,बिलासपुर, तखतपुर के लिए भी 98 लाख रुपए मिले है. इसके अलावा बिल्हा विधानसभा क्षेत्र के लिए 59 लाख रुपए और कोटा विधानसभा क्षेत्र के लिए 78 लाख रुपए दिए गए हैं. विधायको ने अपने – अपने क्षेत्र में फैली अव्यवस्था को देख कर इनमें सुधार करने फंड की मांग की है. इनका प्रस्ताव जिला योजना एंव सांिख्यकी विभाग को भेज दिया गया है. विधायक फंड से विधानसभा क्षेत्र में जो मूल रूप से काम होने हैं उनमें सीसी रोड, गौठान, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामुदायिक संस्कृतिक भवन, मंच, चबूतरे पेयजल की व्यवस्था, स्ट्रीट लाइट और कोरोना के लिए खर्च करने का प्रावधान किया गया है. चूंकि इन पैसों को खर्च करने का समय सिर्फ 3 महीने हैं. इसलिए विधायकों ने अपने-अपने क्षेत्र के लिए मूलभूत सुविधाओं की मांग को ध्यान में रखकर इसकी प्रक्रियाएं भी बढ़ा दी हैं

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ के इस जंगल में नजर आया मंगोलिया का विलु्प्त जीव, जानिए यूरेशियन ऑटर की खासियत

किस विधायक ने कितने का प्रस्ताव भेजा? 

बताते चलें कि जिला योजना एवं सांख्यिकी विभाग में बिलासपुर विधायक अमर अग्रवाल, तखतपुर धर्मजीत सिंह, बिल्हा विधायक धरम लाल कौशिक और कोटा के विधायक अटल श्रीवास्तव ने अपने अपने क्षेत्रों के लिए सरकार से जारी हुए विधायक फंड के सारे पैसे निर्माण और बाकी कामों में खर्च करने का प्रस्ताव बढ़ा दिया है. वही बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला और मस्तूरी के विधायक दिलीप लहरिया का कुछ पैसा बचा हुआ है. दिलीप ने अभी 40 लाख रुपए और सुशांत ने 10 लाख रुपए का प्रस्ताव तैयार नहीं किया है. बाकी विधायक इसमें ज्यादा सक्रिय दिख रहे हैं.

प्रभारी मंत्री के अनुशंसा पर खर्च कर सकेंगे 33 लाख

जिले की विधानसभा सीट में विधायक फंड के अलावा प्रभारी मंत्री के अनुशंसा पर भी 33 लाख रुपए खर्च किए जा सकेंगे. इसके लिए प्रभारी मंत्री को बिलासपुर में 33 लाख, मस्तूरी में 33 लाख, तखतपुर में भी 33 लाख रुपए खर्च करने का अधिकार दिया गया है बिल्हा में 20 लाख रुपए कोटा के लिए 26 लाख रुपए मिला है. हालांकि  बेलतरा विधायक सुशांत शुक्ला के 10 लाख और मस्तूरी विधायक दिलीप लहरिया के 40 लाख रुपए बाकी हैं.

Exit mobile version