Vistaar NEWS

Chhattisgarh: NEET UG री एग्जाम हुआ शुरू, परीक्षा केंद्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, कराई जा रही वीडियोग्राफी

Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: बालोद में नीट यूजी री एग्जाम हो रहा है. इस एग्जाम में नीट UG परीक्षा परिणाम में ग्रेस मार्क्स पाने वाले स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं. बालोद के दल्लीराजहरा स्थित डीएवी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया गया है. छात्र अपना एडमिट कार्ड लेकर परीक्षा केंद्र के अंदर दाखिल हो गए हैं. वहीं परीक्षा भी शुरू हो गई है. 5 मई को बालोद में हुए NEET एग्जाम में गड़बड़ी सामने निकलकर आया था. इसके बाद फिर से एक बार छात्रों का एग्जाम लिया जा रहा.

 परीक्षा केंद्रों में शुरू हुई परीक्षा

NEET UG री-एग्जाम की परीक्षा शुरू हो गई है. परीक्षा केंद्र में स्टूडेंट्स दाखिल हो गए है. बालोद के दल्लीराजहरा परीक्षा केंद्र का दरवाजा बंद हो गया है. अंदर दाखिल होने का आखिरी समय 1:30 बजे था. बता दें कि बालोद के दल्लीराजहरा परीक्षा केंद्र पर 185 छात्र हो रहे है. वहीं सुरक्षा के मद्देनज़र परीक्षा केंद्र पर वीडियोग्राफी भी कराई जा रही है. दोपहर 2:00 बजे शुरू हुई परीक्षा शाम 5:20 तक चलेगी.

ये भी पढ़ें- NTPC नहीं दे रहा अनुकंपा नियुक्ति, आक्रोशित लोगों ने की रेल रोको आंदोलन की तैयारी

NEET परीक्षा में हुई थी गड़बड़ी

दरअसल 5 मई को बालोद के दो सेंटर पर NEET यूजी 2024 का एग्जाम हुआ था. इस दौरान एक परीक्षा केंद्र पर छात्रों को दो प्रश्न पत्र बांट दिए गए थे. छात्रों को गलत प्रश्न पत्र बांटा गया. एग्जाम शुरू होने के 45 मिनट के बाद छात्रों को फिर से एक प्रश्न पत्र दिया गया. जिसकी वजह से छात्रों का समय बर्बाद हुआ. छात्रों को आश्वासन दिया गया था कि उन्हें एक्स्ट्रा टाइम दिया जाएगा, लेकिन पेपर सॉल्व करने के लिए उन्हें एक्स्ट्रा समय नहीं दिया गया. इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने ऐसे छात्र जिनका समय परीक्षा के दौरान बर्बाद हुआ था. उन्हें ग्रेस मार्क्स देने का प्रावधान किया हालांकि ग्रेस मार्क्स देने को लेकर के एनडीए ने कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया. सीधे परिणाम में छात्रों को ग्रेस मार्क्स दे दिए गए. इसके बाद छात्रों ने इसका विरोध जताया. छात्रों का कहना था कि बिना किसी नोटिफिकेशन के ग्रेस मार्क्स कैसे दे दिए गए. इसे लेकर देश भर में विरोध प्रदर्शन हुआ. पूरा मामला छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में भी पहुंचा. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने बताया कि जिन छात्रों को ग्रेस मार्क्स दिए गए हैं उनका री एग्जाम कंडक्ट कराया जाएगा. यही वजह है कि आज देश भर के 6 शहरों में नीत यूजी की री एग्जाम ली जा रही है. यह एग्जाम ग्रेस मार्क्स पाने वाले छात्रों का लिया जा रहा है. इस एग्जाम के बाद फिर से एक मेरिट लिस्ट जारी किया जाएगा.

परीक्षा देने पहुंचे छात्र ने बताया अपना डर

नीट री एग्जाम देने पहुंचे एक छात्र ने बताया कि उसके पिता किसान हैं. घर की आमदनी बहुत कम है. बहुत संघर्ष के साथ उसने नीट की तैयारी की हुई थी, लेकिन नीट एग्जाम में गड़बड़ी होने के बाद उसका मनोबल डाउन हो गया है. वहीं एक और छात्र ने कहा कि उसके पिता ट्रक ड्राइवर हैं, पिता बहुत मेहनत करके पढ़ाते हैं, लेकिन इस तरीके की गड़बड़ी होने के बाद थोड़ी निराशा हो जाती है, अब उन्हें एग्जाम देने में थोड़ा डर लग रहा है.

Exit mobile version