Vistaar NEWS

Kanker Encounter: लोकसभा चुनाव के 3 दिन पहले कांकेर में सुरक्षा बलों की बड़ी कार्रवाई, मार गिराए 25-25 लाख के दो इनामी समेत 29 नक्सली

Chhattisgarh News

फाइल फोटो

Kanker Encounter: लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से तीन दिन पहले छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र के कांकेर जिले में  सुरक्षा बलों को बड़ी सफलता हाथ लगी है. सुरक्षा बलों और नक्सलियों के बीच एक बड़ी मुठभेड़ हुई, जिसमें 29 नकस्ली मारे गए. वहीं इस मुठभेड़ में तीन सुरक्षाकर्मी भी घायल हो गए हैं. यह 19 अप्रैल को बस्तर में लोकसभा चुनाव से कुछ दिन पहले हुआ है. बस्तर के आईजी सुंदरराज पी के अनुसार, जिले में 60 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात हैं.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, “स्पेशल खुफिया जानकारी के आधार पर, 16 अप्रैल को बीएसएफ और डीआरजी की टीमों द्वारा एक संयुक्त अभियान शुरू किया गया था… ऑपरेशन अभी भी जारी है, बीएसएफ ऑप्स पार्टी पर सीपीआई माओवादी कैडरों की गोलीबारी हुई और बीएसएफ के जवानों ने उनके खिलाफ मुहतोड़ जवाबी कार्रवाई की. बीएसएफ के एक जवान के पैर में गोली लगी है और निकाले जाने के बाद वह खतरे से बाहर है.” सुरक्षा बलों ने इलाके में सर्च ऑपरेशन चलाना शुरू कर दिया है.

ये भी पढ़ें- Kanker Encounter: लाल आतंक पर बड़ा प्रहार, कांकेर एनकाउंटर में सुरक्षाबलों ने 30 नक्सलियों को किया ढेर, टॉप कमांडर भी मारा गया

एके सीरीज की 7 राइफलें बरामद

शुरुआती जानकारी के अनुसार, मुठभेड़ छोटेबेटिया पुलिस स्टेशन के तहत आने वाले क्षेत्र में हुई है. सुरक्षा बलों द्वारा की गई इस बड़ी कार्रवाई के बारे में जानकारी देते हुए एक अधिकारी ने बताया कि इस ऑपरेशन के दौरान सात एके सीरीज राइफलें और तीन लाइट मशीन गन को बरामद किया गया है. अधिकारी ने आगे बताया कि मुठभेड़ में तीन सुरक्षाकर्मियों को चोटें आई हैं लेकिन वे अब खतरे से बाहर हैं. घायल सुरक्षाकर्मियों को बेहतर इलाज के एयरलिफ्ट के जरिए रायपुर ले जाया गया है.

गौरतलब है कि पिछले साल 7 नवंबर को छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव के दौरान इसी इलाके में आईईडी विस्फोट में बीएसएफ का एक जवान घायल हो गया था. घटना के समय छोटेबेटिया पुलिस स्टेशन क्षेत्र में एक मतदान केंद्र स्थापित करने के लिए मतदान दल की टीम को ले जा रहा था. एक दिन बाद उनकी मौत हो गई थी. वहीं विस्फोट में मतदान दल के दो अधिकारी भी घायल हो गए थे.

अमित शाह ने कहा था खत्म कर देंगे नक्सलवाद 

इससे पहले रविवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के खैरागढ़ का दौरा किया, जहां उन्होंने लोगों से वादा किया कि वे अगले तीन वर्षों में नक्सलवाद को खत्म कर देंगे.सुरक्षा बलों ने इस साल अपने नक्सल विरोधी अभियान को तेज कर दिया है. साल 2024 में अब तक 50 नकस्लियों को मार गिराया है. इसके साथ ही, इस साल नक्सल हिंसा में 18 नागरिकों और छह सुरक्षाकर्मियों की जान चली गई है.

Exit mobile version