Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के तहत डिजिटल क्रॉप सर्वे का कलेक्टर ने किया निरीक्षण

Chhattisgarh News

डिजिटल क्रॉप सर्वे का निरीक्षण करते कलेक्टर

नितिन भांडेकर

Chhattisgarh News: प्रधानमंत्री गति शक्ति योजना के अन्तर्गत राज्य में एग्री स्टैक परियोजना का संचालन किया जा रहा है, जिसमें डिजिटल कॉप सर्वे अन्तर्गत जिला खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के तहसील खैरागढ़ का चयन किया गया है. तहसील खैरागढ़ में सर्वेयर द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से फसल का सर्वे कार्य किया जा रहा है. कलेक्टर चंद्रकांत वर्मा ने आज तहसील खैरागढ़ के ग्राम पिपलाकछार में किए जा रहे सर्वेक्षण कार्य का औचक निरीक्षण कर जायजा लिया. उन्होंने स्थल में मोबाइल ऐप के माध्यम से किए जा रहे फसल का सर्वे की जानकारी ली और आवश्यक निर्देश भी दिए.

तहसील खैरागढ़ अंतर्गत संपूर्ण 171 ग्रामों में डिजीटल क्रॉप सर्वे का कार्य प्रारंभ कर लिया गया है. जिसके तहत तहसील खैरागढ़ के कुल 2,47,487 खसरों में से लगभग 33,392 खसरों का डिजिटल क्राप सर्वे के तहत सर्वेक्षण का कार्य पूर्ण किया जा चुका है.

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh: एस.आर.यू में तृतीय दीक्षांत समारोह का हुआ भव्य आयोजन, राज्यपाल रमेन डेका ने की अध्यक्षता

इस दौरान कलेक्टर वर्मा ने सर्वेयरो को डिजिटल क्रॉप सर्वे का सही डाटा प्रविष्ट कर निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए. उल्लेखनीय है की खैरागढ़ तहसील अंतर्गत 08 राजस्व निरीक्षक मण्डल के 50 पटवारी हल्कों के 171 ग्रामों में 74111 खातों के कुल 247487 खसरों का मौके पर उपस्थित होकर लगभग 829 सर्वेयर द्वारा मोबाइल ऐप के माध्यम से फसल का सर्वे कार्य किया जा रहा है.

सर्वेयर के रूप में स्थानीय नवयुवकों, युवतियों के द्वारा कार्य लिया जा रहा है, जिनका सुपरविजन संबंधित हल्के के पटवारी, राजस्व निरीक्षक और तहसीलदार द्वारा किया जा रहा है. उक्त कार्य 9 सितम्बर 2024 से 30 सितम्बर 2024 तक पूर्ण किये जाने का निर्देश है.

Exit mobile version