Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020: चार वर्ष पूरे होने के अवसर पर ‘‘शिक्षा सप्ताह’’ का होगा आयोजन

Chhattisgarh News

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के चार वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में नई शिक्षा नीति लागू कि गई है. इसकी मूल भावना को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पूरे देश के सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त एवं निजी स्कूलों में एक सप्ताह तक ‘शिक्षा सप्ताह’ का आयोजन किया जा रहा है. यह 22 जुलाई से 28 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा. जिला कलेक्टर के द्वारा छत्तीसगढ़ मे भी शिक्षा सप्ताह मनाने का निर्देश जारी किया गया है.

शालाओं में जारी किये जरूरी गतिविधियां

शिक्षा विभाग के मुताबिक जिले मे समस्त गतिविधियां जारी कराने का निर्देश दिया गया है, जिसमें पहले दिन 22 जुलाई सोमवार को टीएलएम दिवस- शिक्षकों को स्थानीय सामग्री के प्रदर्शन एवं कक्षा में इनके उपयोग हेतु प्रोत्साहित करने के लिए. इसी प्रकार दूसरे दिन 23 जुलाई मंगलवार को FLN दिवस- एफएलएन को कार्य मे लाने हेतु  सभी हितधारकों के मध्य जागरुकता विकसित करना, तीसरा दिन 24 जुलाई बुधवार को खेल दिवस-खेल और फिटनेस के महत्व हेतु प्रतियोगिताओं का आयोजन करना, चतुर्थ दिन 25 जुलाई गुरुवार को सांस्कृतिक दिवस-विद्यार्थियों में विविधता में एकता की भावना विकसित करना और  विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम किया जाए, पांचवां दिवस 26 जुलाई शुक्रवार को कौशल एवं डिजिटल पहल दिवस- विभिन्न कौशलों को बढ़ावा देना, डिजिटल पहल को प्रोत्साहित करना है.

खेल- खेल मे पढ़ाई

ये भी पढ़ेंकोरबा में 14 मामलों के आरोपी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत, पुलिस पर लगा हत्या का आरोप

शिक्षा सप्ताह के छठे दिन 27 जुलाई शनिवार को मिशन लाइफ/इको क्लब दिवस स्कूलों में इको क्लब का गठन, एक पेड़ मां के नाम का आयोजन, स्कूलों में वृक्षारोपण का कार्य करवाया जाएगा. सातवाृं दिन 28 जुलाई रविवार को सामुदायिक भागीदारी दिवस- स्थानीय समुदाय, जन-प्रतिनिधि, पालक, एस.एम.सी., पीटीए, पंचायती राज संस्थाओं से मिलकर अधिकतम भागीदारी, न्यौता भोज कराने का निर्देश दिया गया है…कार्यक्रम के अंतिम दिवस सभी शालाओं में न्यौता भोज करवाया जाएगा . जिससे हर्ष और उल्लास के साथ बच्चों को अच्छे कार्य करने के लिए शपथ भी दिलाया जाएगा.

Exit mobile version