Vistaar NEWS

Chhattisgarh: बिलासपुर मंडल के 9 रेलवे स्टेशन सहित अंबिकापुर स्टेशन भी हुआ सीसीटीवी कैमरों से लैस

Chhattisgarh News

अंबिकापुर हुआ सीसीटीवी कैमरे से लेस

Chhattisgarh News: रेलवे मंडल रेल प्रशासन यात्रियों को बेहतर यात्री सुविधाएं तथा सुरक्षा के साथ बेहतर यात्रा अनुभव प्रदान करने के लिए सीसी कैमरे लगा रहा है. मंडल के अंतर्गत अवस्थित स्टेशनों से प्रतिदिन हजारों की संख्या में यात्री एक स्थान से दूसरे स्थानों के लिए यात्रा करते हैं. यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी रेल सुरक्षा बल एवं जीआरपी के ऊपर रहती है. स्टेशन के सूक्ष्म से सूक्ष्म गतिविधियों पर नज़र रखने के लिए मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं जिनकी मदद से रेलवे परिसरों की बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित की जा रही है. सीसीटीवी की मदद से रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट के कंट्रोल रूम से स्टेशनों के सभी गतिविधियों व सुरक्षा की निगरानी 24 घंटे की जा रही है.

अंबिकापुर स्टेशन भी हुआ सीसीटीवी कैमरों से लैस

यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा आपराधिक एवं संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम के क्रम में मंडल के 09 स्टेशनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए गये हैं. जिसमें बिलासपुर-105, रायगढ स्टेशन में 32, पेण्ड्रारोड स्टेशन में 16, अनुपपुर स्टेशन में 32, शहडोल स्टेशन में 16, अकलतरा स्टेशन में 12, चॉंपा स्टेशन में 23, कोरबा स्टेशन में 12 तथा अम्बिकापुर में 14 सहित 09 स्टेशनों में सीसीटीव्ही कैमरे स्थापित किये जा चुके हैं तथा उमरिया स्टेशन में 15 सीसीटीवी लगाने का कार्य प्रगति पर हैं जिसे अतिशीघ्र पूरा कर लिया जाएगा. ये सभी सीसीटीवी कैमरे पूरे स्टेशन को कवर करने वाली एचडी प्रकार के तथा चेहरे पहचानने वाले साफ्टवेयर (Facial recognition software) जैसी आधुनिक तकनीकी से लेस हैं.

ये भी पढ़ें- गांधी जयंती पर बलौदाबाजार कलेक्टर ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण, स्वच्छता अभियान में किया श्रमदान

अतिरिक्त सीसीटीव्ही कैमरे की उपलब्धता से स्टेशनों में अपराध में कमी, यात्रियों तथा उनके सामानों की सुरक्षा में वृद्धि, संदिग्ध गतिविधियों की रोकथाम होगी तथा साक्ष्य संग्रहण करने में आसानी होगी. स्टेशनों में सुव्यवस्थित यातायात बनाने के साथ ही भीड़ का बेहतर प्रबंधन करने में भी सहायता मिलेगी. जिसका सीधा लाभ यात्रियों को सुरक्षित व भयमुक्त यात्रा के रूप में मिलेगा. साथ ही साथ रेलवे की संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले शरारती तत्वों और रेल में अपराध करने वालों पर भी अंकुश लगाने में मदद मिलेगी.

Exit mobile version