Vistaar NEWS

Chhattisgarh: खैरागढ़ जिले के 28 स्कूलों में शौचालय की व्यवस्था नहीं, असुविधा से छात्र परेशान

Chhattisgarh News

File Image

Chhattisgarh News: सरकार और सरकारी महकमे के जुबान पर इन दिनों सिर्फ शौचालय व स्वच्छता की बात रहती है, लेकिन खैरागढ़ जिला क्षेत्र के सरकारी स्कूल ही इस मुहिम में शामिल नहीं है, भले ही बच्चों को विद्यालय में शौचालय निर्माण एवं स्वच्छता के साथ-साथ खुले में शौच से होने वाली बीमारियों और उसके दुष्परिणाम की जानकारी दी जाती है. ऐसे में स्वच्छता अभियान की बात तो बेमानी लगती है, जबकि स्वच्छता अभियान को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही है, लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और बयां कर रही है.

ये भी पढ़ें- NEET परीक्षा में हुए धांधली को लेकर युवा कांग्रेस ने रायपुर में निकाला टार्च मार्च, सैकड़ों युवा कांग्रेस कार्यकर्ता हुए शामिल

जिले के 28 स्कूलों में शौचालय नहीं

ग्राम पंचायत बेन्द्रिडीह के आश्रित ग्राम जंगलपुर के प्राथमिक स्कूल में शौचालय उपयोग करने की स्थिति में नहीं है. आपको बता दें कि खैरागढ़ ब्लाक में 28 स्कूलों में शौचालय नहीं है. वहीं दपका हाई स्कूल, गोदरी पूमाशा के बच्चे प्राथमिक शाला में बने शौचालय का उपयोग करते है. टिंगामाली, माड़ाघाट, बोदागढ़, कोड़ेगांव, विचोला, भरदाकला, के बच्चे सार्वजनिक शौचालय, मदनपुर, सिंधौरी, कामठा के बच्चे आंगनबाड़ी केंद्र के शौचालय और नवीन पिपरिया के बच्चे दिव्यांग शौचालय का उपयोग कर रहे है. पेंड्रीखुर्द, मरकामटोला, गुमानपुर, बेदीडीह के जंगलपुर के लिए स्टाफ ने वैकल्पिक व्यवस्था बनाई है. वैसे हर स्कूल किसी ना किसी समस्या से जूझ रहा है, लेकिन शासन प्रशासन की तरफ से इस समस्या के निजात हेतु अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है.

 

Exit mobile version