Vistaar NEWS

Chhattisgarh: सरगुजा के पहाड़ी कोरवा युवकों को राजस्थान में बनाया गया बंधक, रोजगार नहीं मिलने से पलायन को हैं मजबूर

Chhattisgarh News

बंधक बनाए गए युवको से मुलाकात करते कृषि मंत्री राम विचार नेताम

Chhattisgarh News: सरगुजा जिले के मैनपाट स्थित एक गांव के पहाड़ी कोरवा युवकों को राजस्थान में बंधक बनाकर मजदूरी कराया जाने का मामला सामने आया है. सरगुजा जिला एवं पुलिस प्रशासन की टीम की सक्रियता से राजस्थान के सवाई माधोपुर के नजदीकी क्षेत्र में बंधक के रूप में काम कर रहे पहाड़ी कोरवा युवाओं की सकुशल घर वापसी हुई है. युवाओं को प्रशासनिक देखरेख में सर्किट हाउस अंबिकापुर लाया गया और निगरानी में यहां से घर भेजा गया. इससे पहले भी सरगुजा इलाके के अलग-अलग क्षेत्र के युवाओं को महानगरों में बंधक बनाकर मजदूरी कराये जाने का मामला सामने आ चुका है, लेकिन उसके बाद भी सरकार और प्रशासन युवाओं को बेहतर रोजगार की सुविधा उपलब्ध नहीं कर पा रही है.

पहाड़ी कोरवा युवकों को राजस्थान में बनाया गया बंधक

जानकारी अनुसार जिले के मैनपाट क्षेत्र के मालतीपुर गांव के चार नाबालिग युवकों को ग्राम चिरगा के फिलिम नामक व्यक्ति ‌द्वारा ज्यादा मजदूरी का लालच देकर ले जाया गया था. किंतु वहां ले जाकर उन्हें कम वेतन दिया जा रहा था, साथ ही मालिक के द्वारा गृह जिले वापस नहीं आने दिया जा रहा था. दबाव बनाकर बंधक श्रमिकों के रूप में काम कर रहे युवकों ने किसी तरह परिवार से संपर्क किया और घर वापस आने में आ रही कठिनाई से अवगत कराया. जिस पर यह मामला प्रशासन के संज्ञान में आते ही चारों युवकों के सुरक्षित घर वापसी की कार्यवाही शुरू की गई. कलेक्टर विलास भोसकर एवं पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल के निर्देश पर जिला प्रशासन एवं पुलिस टीम ने तत्काल आवश्यक कार्यवाही की और प्रशासन की टीम के संयुक्त प्रयास से सोमवार को सभी युवक सुरक्षित अपने घर पहुंचाए गए हैं। मामले में लीगल सहायता लेते हुए प्रशासन द्वारा कार्यवाही की जा रही है.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर पहुंचे केंद्रीय मंत्री तोखन साहू, बोले- डबल इंजन की सरकार है, अब ट्रेन सही रफ्तार से चलेगी

कलेक्टर ने प्रशासनिक टीम को अलर्ट  होकर काम करने के दिए निर्देश

कलेक्टर भोसकर ने जिले में इन मामलों को रोकने प्रशासनिक टीम को पुलिस की टीम के साथ अलर्ट होकर काम करने के निर्देश दिए हैं. साथ ही इसे गंभीरता से लेते हुए ग्रामीणों को बहला फुसलाकर दूसरे राज्यों में काम करने के लिए ले जाने वाले व्यक्तियों पर जांच करके कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं. बंधक बनाए गए पहाड़ी कोरवा युवको से कृषि मंत्री राम विचार नेताम ने मुलाकात की और उनसे हाल-चाल जाना. अंबिकापुर प्रवास पर पहुंचे कैबिनेट मंत्री रामविचार नेताम ने भी सर्किट हाउस में इन युवाओं से मुलाकात करने के साथ ही इस अवसर पर मौजूद कलेक्टर विलास भोसकर एवं एसपी योगेश पटेल को इस तरह के मामलों पर नजर रखने के निर्देश दिए.

Exit mobile version