Vistaar NEWS

Chhattisgarh: श्रीराम लला दर्शन योजना से लोगों को मिल रहा लाभ, अयोध्या भ्रमण करने जा रहे लोग

Chhattisgarh News

अयोध्या जा रहे श्रद्धालु

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राज्य के नागरिकों को अयोध्या श्री राम लला के दर्शन कराने के लिए श्री राम लला दर्शन योजना की शुरुआत की है. इस योजना का संचालन छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है.

श्री राम लला दर्शन योजना से लोगों को मिल रहा लाभ 

श्री राम लला दर्शन योजना के माध्यम से रामभक्तो को मुफ्त मे श्री राम लला दर्शन के लिए अयोध्या और बनारस की यात्रा कराई जा रही है. श्री राम लला दर्शन योजना के तहत विशेष ट्रेन के माध्यम से प्रत्येक जिले से एक बार में 302 से श्रद्धालुओ का चयन कर उनको रामलला के दर्शन के लिए ले जाया जा रहा है. श्री राम लला दर्शन योजना के माध्यम से हर साल लगभग 20 हजार तीर्थ यात्रियों को अयोध्या ले जाने का लक्ष्य है. श्री राम लला दर्शन योजना के तहत श्रृद्धालुओं के छत्तीसगढ़ से अयोध्या जाने, रहने की व्यवस्था, मंदिर दर्शन, नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था सरकार करती है. साथ ही लाभार्थियों को सम्बन्धित जिला प्रशासन द्वारा रेलवे स्टेशन से उनके आवास तक लाने और वापस ले जाने की भी सुविधा दी गई है. यह योजना राज्य के उन सभी लोगो के लिए लाभदायक साबित हो रही जो आर्थिक रूप से कमजोर होने की वजह से अपने जीवन में तीर्थ यात्रा नही कर पाते.

ये भी पढ़ें- नशे में चूर कार चालक ने स्कूटी सवार को 1 किलोमीटर तक घसीटा, भीड़ ने ड्राइवर को पीटा

जानिए किसे मिलता है इस योजना का लाभ

1. राज्य में आर्थिक रूप से कमजोर लोगो को मुफ्त मे तीर्थ यात्रा
2. 22 जनवरी 2024 को शुरू हुई थी श्री राम लला दर्शन योजना
3. सबसे पहले 55 वर्ष अधिक आयु के लोगो को प्राथमिकता दी जा रही है
4. योजना का संचालन छत्तीसगढ़ पर्यटन विभाग द्वारा किया जा रहा है
5. यात्रियों को स्वास्थ्य, भोजन, और रहने की व्यवस्था भी सरकार द्वारा उपलब्ध कराई जा रही है
6. हर साल लगभग 20 हजार लोगो को तीर्थ यात्रा पर भेजने का लक्ष्य
7. दो तरह से कर सकते है यात्रा के लिए आवेदन

प्रदेश की जनता को श्री राम लाल के दर्शन करवाने के बाद 13 जुलाई को मुख्यमंत्री विष्णु देव साय भी अपने मंत्रिमंडल के साथ में भगवान राम लाल के दर्शन किए हैं. भगवान राम के प्राण प्रतिष्ठा के बाद आज हर व्यक्ति के मन में भगवान राम के दर्शन करने की लालसा है. ऐसे में सरकार की योजना उन गरीब तबके के व्यक्तियों के लिए वरदान साबित हो रही है. जो अपने खर्च से अयोध्या पहुंचकर भगवान रामलला के दर्शन नहीं कर सकते.

Exit mobile version