Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ रेलवे ने कुलियों का मेहनताना बढ़ाने का लिया फैसला, पहले 70 रुपए था चार्ज

CG news

प्रतीकात्मक तस्वीर

Chhattisgarh News: रायपुर में रेलवे कुलियों को अब उनके मेहनत की सही कीमत मिलने का समय आ गया है. दरअसल, छत्तीसगढ़ रेलवे ने कुलियों की मेहनताने को बढ़ाने का फैसला लिया है. बता दें कि अब रायपुर रेलवे मंडल के अंतर्गत आने वाले सभी रेलवे स्टेशनों पर सामान की ढुलाई के लिए चार्ज में वृद्धि की जाएगी, जिससे पहले की तुलना में 43 प्रतिशत अधिक चार्ज देना होगा. जहां लोग 40 किलो के लिए 70 रुपए चुकाते थे, वहीं अब चार्ज 5 साल बाद 70 से 100 रुपए बढ़ा दिया गया है. इससे कुलियों को उनके मेहनत का उचित दाम मिल पाएगा.

40 किलो वजनी सामान के लिए अब कुलियों को 100 रुपए चार्ज देना होगा

नए फैसले के अनुसार पहले की तुलना में अब 40 किलो के लिए 30 रुपए ज्यादा देना होगा. इसका मतलब है कि 40 किलो के लिए चार्ज 100 रुपए होगा, जबकि पहले इसका चार्ज 70 रुपए था. वैसे ही 160 किलो के लिए नया चार्ज 120 रुपए होगा. इसके अलावा जब कोई बीमार व्यक्ति को चार कुलियों की ओर से व्हीलचेयर में ले जाया जाएगा तो उसके लिए अब 150 रुपए चुकाने होंगे. जबकि दो कुली को 100 रूपए दिए जाएंगे. हालांकि, रेलवे मंडल ने अब तक इस बदलाव की लिखित सूची जारी नहीं की है,जिससे रायपुर मंडल में कुली अब भी पुराने भाव पर ढुलाई कर रहे हैं.

रायपुर स्टेशन में 8 महिला और 97 पुरुष कुली

आपको बता दें कि जानकारी के अनुसार रायपुर स्टेशन पर कुल 105 कुली हैं जिनमें 8 महिला और 97 पुरुष शामिल हैं. हर दिन 70 हजार से अधिक यात्रियों के सफर करने के बावजूद में कुलियों की कमाई में कोई सुधार नहीं हो पा रहा है. यह फैसला कुलियों के जीवन को बेहतर बनाने की दिशा में एक सकारात्मक कदम होगा, इससे उनके जीवन स्तर में सुधार आएगा.

Exit mobile version