Vistaar NEWS

Chhattisgarh: सर्व आदिवासी समाज ने शुरू की न्याय यात्रा, प्रशासन और स्थानीय विधायक पर लगाए गंभीर आरोप

Chhattisgarh news

सर्व आदिवासी समाज ने शुरू की न्याय यात्रा

Chhattisgarh News: सरगुजा जिले में संदीप लकड़ा हत्याकांड के मुख्य आरोपी अभिषेक पांडे की गिरफ्तारी नहीं होने और संदीप की पत्नी को दो करोड़ रुपए का मुआवजा नहीं मिलने सहित अन्य मांगों को लेकर छत्तीसगढ़ सर्व आदिवासी समाज के द्वारा अंबिकापुर में न्याय यात्रा निकाली गई. सर्व आदिवासी समाज के प्रमुखों का कहना है कि अगर इस न्याय यात्रा के बाद भी मुख्य आरोपी की गिरफ्तार नहीं की जाती है और अन्य मांगों को पूरा नहीं किया जाता है तो प्रदेश के सभी जिलों में आंदोलन और रैली निकाला जाएगा.

सर्व आदिवासी समाज ने शुरू की न्याय यात्रा

संदीप हत्याकांड मामले में पुलिस ने अब तक मुख्य आरोपी अभिषेक पांडे की गिरफ्तारी नहीं की है. पुलिस की टीम आरोपी की गिरफ्तारी के लिए देश के अलग-अलग राज्यों में पहुंच रही है लेकिन बताया जा रहा है कि आरोपी अभिषेक पांडे के द्वारा मोबाइल फोन या फिर एटीएम सहित अन्य ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग नहीं किया जा रहा है जिसकी वजह से पुलिस उसे अब तक नहीं पकड़ सकी है. कोई दूसरी तरफ सर्व आदिवासी समाज लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहा है और सीतापुर में समाज के द्वारा संदीप लकड़ा की पत्नी और अन्य परिजनों के साथ पिछले 15 दिनों से धरना प्रदर्शन किया जा रहा है. आदिवासी समाज के इस आंदोलन को कांग्रेस का भी साथ मिल गया है और कांग्रेस के नेता व पूर्व खाद्य मंत्री अमरजीत भगत लगातार आंदोलन को समर्थन दे रहे हैं। वही सर्व आदिवासी समाज के नेताओं का कहना है कि प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा समाज के लोगों पर आरोप लगाया जा रहा है कि पीड़ित संदीप लकड़ा के परिजनों को आंदोलन के लिए उकसाया जा रहा है जबकि ऐसा नहीं है। बता दें कि संदीप लकड़ा की पत्नी सलीमा ने दो दिन पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर पत्र लिखा है जिसमें कहा गया है कि अगर मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी नहीं होती है तो वह अपने दो बच्चों के साथ आत्मदाह कर लेगी, इस पूरे मामले को लेकर समाज के लोगों ने न्याय यात्रा भी शुरू कर दिया है. कुल मिलाकर माना जा रहा है कि जब तक मुख्य आरोपी की गिरफ्तारी नहीं होगी, तब तक आदिवासी समाज लगातार इसी तरीके से आंदोलन करता रहेगा और आने वाले दिनों में यह आंदोलन और भी उग्र हो सकता है.

ये भी पढ़ें- CM विष्णुदेव साय ने जशपुर में की भाजपा सदस्यता अभियान की शुरुआत, 100 लोगों को दिलाई सदस्यता

प्रशासन और स्थानीय विधायक पर लगाए गंभीर आरोप

बुधवार को सर्व आदिवासी समाज के लोगों ने अंबिकापुर से सीतापुर तक रैली निकाली और सीतापुर में पहुंचकर आम सभा का आयोजन किया गया. इससे पहले अंबिकापुर में आदिवासी नेताओं ने कहा कि सीतापुर विधायक रामकुमार टोप्पो इस पूरे मामले को दबाने नहीं लगे हुए थे, पीड़ित लोगों को साथ देने से हाथ खड़े कर लिए थे. बता दें की तीन माह पहले संदीप लकड़ा की ठेकेदार अभिषेक पांडे ने अपने अन्य सहयोगियों के साथ मिलकर हत्या कर दी थी. इसके बाद शव को पानी टंकी निर्माण के लिए खोदे गए फाउंडेशन में डालकर दफना दिया था और उसके ऊपर पानी टंकी का निर्माण कर दिया गया था.

वही जब संदीप लकड़ा अपने घर से जब निकाला था उसके बाद उसकी पत्नी ने आरोप लगाया था कि संदीप की हत्या की गई है लेकिन पुलिस के द्वारा उल्टे ठेकेदार की रिपोर्ट पर संदीप के खिलाफ में चोरी का मामला दर्ज किया गया था और संदीप को पुलिस, आरोपी मानकर उसकी खोजबीन कर रही थी लेकिन संदीप के लापता होने के डेढ़ महीने बाद सर्व आदिवासी समाज ने थाना में पहुंचकर संदीप के अपहरण की रिपोर्ट लिखने के लिए दबाव बनाया तब जाकर पुलिस ने मामला दर्ज किया और फिर जांच आगे बढ़ी तो पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर संदीप का लाश पानी टंकी के नीचे से बरामद किया था.

Exit mobile version