Vistaar NEWS

Chhattisgarh: गांव में शहर बसा रहे सूरजपुर के विजय, दोस्त ने भी छोड़ी एक लाख के सैलरी वाली नौकरी, लोगों को दे रहे रोजगार

chhattisgarh

विजय साहू

Chhattisgarh News: देश में बेरोजगारी की वजह से लोग गांव छोड़कर शहरों में नौकरी खोजते फिर रहे हैं लेकिन कई ऐसे युवा है जो गांव में शहर बसा रहे हैं. यानी शहरों की तरह गांव में भी रोजगार दे रहे हैं. इसी को समझने और समझाने के लिए आपको उत्तर छत्तीसगढ़ की एक कहानी बताते है. यहां एक युवा ने शिमला मिर्च की खेती से हर साल 50 लाख रुपये तक कमाए हैं और गांव के 200 लोगों को रोजगार दिया है.

दरअसल, छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर से लगे सूरजपुर जिले के पहाड़गांव में विजय साहू एक ऐसे किसान हैं. विजय साहू शिमला मिर्च की खेती से हर साल 50 लाख रुपये तक कमा रहे हैं. इससे प्रेरित होकर उनके बिलासपुर के मित्र जितेंद्र सिंह चौहान ने शिमला मिर्च की खेती शुरू की है. जबकि वे एक निजी कंपनी में एक लाख रुपये की सैलरी में काम कर रहे हैं और अब खेती में पूरा समय नहीं दे पा रहे हैं तो कुछ दिनों में अपनी नौकरी छोड़ने वाले हैं.

शिमला मिर्च 2500 रुपये क्विंटल में बिकेने की उम्मीद

विस्तार न्यूज से बातचित करते हुए विजय साहू ने बताया कि वे 7 साल से खेती कर रहे हैं. उनके खेती में सुब्रत मंडल पार्टनर हैं. दोनों इस साल 25 एकड़ में शिमला मिर्च की खेती कर रहे हैं और अब तक वे 25 लाख का मुनाफा, इस शिमला मिर्च से पिछले चार माह में कमा चुके हैं.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: पूर्व PM की बराबरी करेंगी निर्मला सीतारमण, लिस्ट में मनमोहन सिंह, अरुण जेटली और चिदंबरम से आगे होगा नाम

उन्हें उम्मीद है कि अगर शिमला मिर्च 2500 रुपये क्विंटल में भी बिकेगा तब भी कुल 50 लाख रुपये का फायदा होगा. वे गांव सहित आसपास के करीब 200 लोगों को रोजगार देकर रखें हुए हैं. उनसे प्रेरित होकर कई युवा सब्जी की खेती कर रहे हैं.

किसान पहले सब्जी मंडी में कमीशन एजेंट का काम करते था

आपको बता दें कि विजय साहू पहले सब्जी मंडी में कमीशन एजेंट थे और एक दिन में उन्हें दो हजार का मुनाफा होता था. लेकिन दूसरे किसानों को देखकर उन्होंने साथी सुब्रत मंडल के साथ मिलकर सब्जी की खेती करना शुरू किया. अब उनके खेत में कई कंपनी के अधिकारी विजिट के लिए पहुंचते हैं.

Exit mobile version