Vistaar NEWS

Chhattisgarh: रायपुर में तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण करने के लिए सर्वे का काम शुरू, विधानसभा सत्र के दौरान सरकार ने किया था ऐलान

Chhattisgarh news

तात्यापारा सड़क

Chhattisgarh News: राजधानी रायपुर में तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण करने के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है. राजस्व और नगर निगम की टीम फूल चौक से शारदा चौक और तात्यापारा चौक तक रोड के दोनों साइड नापजोख करना शुरू कर दी है.

तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण करने के लिए सर्वे का काम शुरू

हाल ही में विधानसभा सत्र के दौरान सरकार ने ऐलान किया था कि कलेक्टर द्वारा जांच दल की कमेटी गठन कर सर्वे कर एक रिपोर्ट तैयार किया जाएगा. इसके बाद तत्यापारा सड़क चौड़ीकरण का काम शुरू होगा. इसी आधार पर अब सड़क चौड़ीकरण करने के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है, बता दें कि तत्यापारा सड़क चौड़ीकरण मामला प्रदेश में सालों से उठते आ रहा है. कई बार सर्वे करने के बावजूद अब तक सड़क का चौड़ीकरण नहीं हो सका है. सकरी सड़क होने के कारण यहां काफी जाम की स्थिति बनी रहती है.

ये भी पढ़ें- किरंदुल में NMDC का संप टूटा, 200 घर तबाह, देखें कैसे हैं वहां के हालात

विधानसभा में सरकार ने किया था ऐलान

विधानसभा में सरकार के ऐलान के बाद तत्यापारा सड़क चौड़ीकरण के लिए सर्वे का काम शुरू हो गया है. सर्वे कर रही टीम में पटवारी, तहसीलदार, निगम के अधिकारी शामिल हैं. नापजोख करने के बाद कहां तक तोड़-फोड़ होगी, इसकी मार्किंग भी की जा रही है. वहीं दूसरी ओर इस सर्वे से प्रभावित लोगों का आरोप है कि बिना सूचना नापजोख शुरू कर दी गई है. सड़क के किनारे स्थित दुकानदार संचालकों का कहना है कि हमें सर्वे से दिक्कत नहीं है. सड़क चौड़ीकरण होना चाहिए, लेकिन जिस तरीके से सर्वे हो रहा है वो सही नहीं है. दुकान बंद होने के बावजूद अधिकारी नाप जोख कर चले जा रहे हैं. जिसकी वजह से उन्हें नाप जोख जो हो रही है उसकी सूचना तक नहीं मिल रही है. स्थानियों का यह भी कहना है कि अधिकारियों द्वारा जरूरी दस्तावेज भी लिए जा रहे हैं. जिसमें आधार कार्ड और बैंक डिटेल भी शामिल है. बैंक डिटेल तो ले रहे हैं, लेकिन उन्हें मुआवजे को लेकर अभी तक स्पष्टा नहीं मिली है.

मुआवजे की राशि को लेकर लोगों में असमंजस

दरअसल मुआवजे की राशि घोषित नहीं होने से स्थानीय लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है.तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण मामले में महापौर ऐजाज ढेबर का कहना है कि हमारे हाथ से बॉल निकल जा चुकी है. जिला प्रशासन की अब जिम्मेदारी है कि जो व्यापारी है, उनको भरोसे में रखकर और विश्वास में रखकर वहां काम करें. सभी व्यापारी सहयोग करने के लिए राजी हैं. यातायात की व्यवस्था सुधारना चाहिए. बता दें कि सड़क चौड़ीकरण के लिए प्रशासन प्रभावितों से सर्वे सत्यापन 28 बिंदुओं पर करा रहा हैं. इसमें भूमि धारी का नाम, पता, मोबाइल नंबर और बैंक खाता सहित अन्य जानकारियों का सत्यापन कराया जा रहा है, ताकि बाद में लोगों को चौड़ीकरण करने का मुआवजा दिया जा सके. तात्यापारा सड़क चौड़ीकरण मामला वर्षों से चला आ रहा है. इस मामले में हमेशा से राजनीति भी होते आई है लेकिन अब फिर से एक बार सर्वे शुरू हो गया है.

Exit mobile version