Vistaar NEWS

Chhattisgarh News: बिलासपुर में ट्रेन यात्रियों व कर्मचारियों को दिया जा रहा अग्निशमन यंत्र का प्रशिक्षण, चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

Chhattisgarh News

अग्निसुरक्षा के लिए किया जा रहा जागरूक

Chhattisgarh News: रेलवे बोर्ड के दिशा निर्देशानुसार बिलासपुर मंडल से गुजरने वाली सभी गाड़ियों में 01 मई से 07 मई 2024 तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह चलाया जा रहा है. यात्री सुरक्षा रेलवे की सर्वोच्च प्राथमिकता है. अग्नि सुरक्षा जागरूकता सप्ताह सुरक्षित यात्रा वातावरण बनाने की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है. इसका मुख्य उद्देश्य यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा के दौरान अग्नि सुरक्षा के महत्व से अवगत कराना तथा जागरूकता अभियान चलाकर आगजनी की घटनाओं के जोखिम को कम करना है.

आग से बचाव के लिए चलाया जा रहा जागरूकता अभियान

इसी कड़ी में बिलासपुर मंडल द्वारा मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों व मंडलों से गुजरने वाली सभी ट्रेनों में विभागीय स्तर पर आग की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाई जा रही है. गाड़ियों के पैंट्रीकारों व कोचों में अग्नि सुरक्षा की जांच की जा रही है. साथ ही गाड़ियों में धूम्रपान पर रोक, अग्निशमन यंत्रों की उपलब्धता व उसकी वैधता भी जांच की जा रही है. यात्रियों को ट्रेनों में यात्रा करते समय अग्नि सुरक्षा के महत्व के बारे में जानकारी दी जा रही है, और यात्रियों को यात्रा के दौरान ज्वलनशील सामानों के साथ यात्रा नहीं करने के प्रति जागरूक किया जा रहा है. उद्घोषणा प्रणाली के माध्यम से भी रेल परिसरों में यात्रियों को प्रतिबंधित सामानों को ट्रेन में नहीं ले जाने आग्रह किया जा रहा है. इसके अलावा गाड़ियों व विभिन्न कार्यालयों में कार्यरत फ्रंटलाइन रेलकर्मियों को अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करने में दक्ष करने हेतु प्रशिक्षण अभियान चलाया जा रहा है, जिससे कि वे कार्यालयों व गाड़ियों में उपलब्ध अग्निशमन यंत्र का प्रयोग कर अग्नि दुर्घटना का बचाव प्रभावी रूप से कर सकें.

ये भी पढ़ें- बिलासपुर जोन की 22 ट्रेनें रद्द, यात्री परेशान, अफसर बोले- निर्माण कार्य के चलते कैंसिल की गई ट्रेनें

प्रशिक्षुओं को दिया जा रहा विशेष प्रशिक्षण

नागरिक सुरक्षा निरीक्षक द्वारा विद्युत लोको प्रशिक्षण केंद्र उसलापुर में सभी प्रशिक्षुओं को अग्नि सुरक्षा पर विशेष प्रशिक्षण दिया गया. प्रशिक्षण के दौरान नागरिक सुरक्षा निरीक्षक के द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को क्लास लेकर सुरक्षा मानकों और अग्निशमन यंत्र का प्रयोग करने की जानकारी दी गई, साथ ही सभी रेलकर्मियों को बारी-बारी से अग्निशमन यंत्रों के प्रयोग हेतु अभ्यास भी करवाया गया. आग से होने वाले अप्रिय दुर्घटनाओं को रोकने के लिए ली जाने वाली सावधानियों के बारे में भी विस्तारपूर्वक बताया गया.

Exit mobile version