Vistaar NEWS

Chhattisgarh: खेत में बने कुएं का दूषित पानी पी रहे गांव वाले, कर रहे खाई की चढ़ाई, फ़िल्टर प्लांट से शहर में जा रहा जल

Chhattisgarh News

दूषित पानी पीने को मजबूर लोग

Chhattisgarh News: सरगुजा जिला मुख्यालय अंबिकापुर से लगे रनपुर खुर्द ग्राम पंचायत के लोग धान के खेत में बने कुआं का दूषित पानी पीने के लिए मजबूर हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि जल जीवन मिशन के तहत अभी तक इस गांव के घरों में पेयजल की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है. योजना के तहत नल लगाने प्लेटफार्म का तो निर्माण कर दिया गया है लेकिन पाइपलाइन बिछाया ही नहीं जा सका है. ऐसे में लोग बरसात के दिनों में गंदा पानी पी रहे हैं.

खेत में बने कुएं का दूषित पानी पी रहे गांव वाले, कर रहे खाई की चढ़ाई

अंबिकापुर शहर से 7 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है रनपुर खुर्द ग्राम पंचायत. इस गांव में जब सुबह होता है तो सबसे पहले घरों की महिलाएं पानी की समस्या से परेशान दिखाई देती हैं. वे घरों से बर्तन लेकर पानी लेने के लिए निकलते हैं और सर में धोकर आधा किलोमीटर की दूरी से पानी किसी तरीके से घर मिलती हैं वह पानी भी इतना साफ नहीं है कि पिया जा सके लेकिन यहां लोगों की मजबूरी है कि वह दूषित पानी को पी रहे हैं वही यह गांव ड्राई जोन में आता है लोग गर्मी के दिनों में यहां बूंद बूंद के लिए मोहताज होते हैं लेकिन बरसात के दिनों में भी लोगों को साफ पानी नसीब नहीं नहीं हो रहा है और दूषित पानी पीने की वजह से मौसमी बीमारी फैलने का खतरा भी बना हुआ है.

इस गांव की महिलाओं का कहना है कि अगर उन्हें पता होता कि जहां उनकी शादी हो रही है. उस गांव में जाने के बाद पानी के एक-एक बूंद के लिए इस तरह परेशान होगी तो वे यहां शादी भी नहीं की होती. उनका कहना है कि सरकार और जिला प्रशासन को इस गांव में जल जीवन मिशन का काम तेजी के साथ पूरा कराकर घर-घर पानी की सुविधा पहुंचना चाहिए. खेत के किनारे बने इस जल स्रोत से कई घरों की महिलाएं पीने के लिए पानी लेकर जाती हैं. गांव में इस तरीके के और भी जरूरत हैं जहां से लोगों का किसी तरह प्यास बुझ रहा है.

ये भी पढ़ें- एक्शन मोड में नजर आए MLA रिकेश सेन, दुर्ग के मुख्य मार्ग से शराब दुकान और चखना सेंटर को हटवाया

फ़िल्टर प्लांट से शहर में जा रहा जल

रनपुर खुर्द ग्राम पंचायत में करीब 1000 से अधिक परिवार रहते हैं. यहां जल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण पूरा हो चुका है, लेकिन पाइपलाइन नहीं बिछाने के कारण अभी तक नलों में पानी की सप्लाई शुरू नहीं हो सकी है जबकि गांव वालों का कहना है कि इसका निर्माण लंबे समय से किया जा रहा है लेकिन अधिकारियों की लापरवाही के कारण जल जीवन मिशन का यह प्रोजेक्ट अधूरा पड़ा हुआ है और लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा है. दूसरी तरफ गांव की सरपंच का भी कहना है कि उनके गांव के लोग पानी के लिए परेशान हैं और शहर से नजदीक होने के बाद भी पानी की समस्या को दूर नहीं किया जा रहा है जबकि रनपुर खुर्द ग्राम पंचायत में ही अंबिकापुर नगर निगम को सप्लाई किए जाने वाले पेयजल का फिल्टर प्लांट लगा हुआ है लेकिन उसके बाद भी यह गांव साफ पानी के लिए तरस रहा है.

रनपुर गांव के लोगों को दो वक्त की रोटी तो नसीब हो जा रही है लेकिन पीने का साफ पानी नहीं मिल पाने की वजह से वे हमेशा इससे डरे रहते हैं कि परिवार में कब कौन बीमार हो जाएगा, वहीं अब देखना होगा कि जिला प्रशासन आखिर इस गांव में कब तक साफ पानी पहुंचा पाता है और महिलाओं को आखिर खेत और खाई पार करते हुए कब तक सिर पर पानी ढोकर लाना पड़ेगा.

 

Exit mobile version