Vistaar NEWS

Chhattisgarh: भाजपा के ‘मोहन’ के बाद बिहार में ओबीसी वोटरों को साधने कांग्रेस ने पूर्व CM भूपेश को उतारा

Chhattisgarh News

पूर्व सीएम भूपेश बघेल(फाइल फोटो)

Chhattisgarh: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव के बाद अब बिहार की राजनीति में कांग्रेस ने ओबीसी नेता के रूप में छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को उतारा है. कांग्रेस देशभर में जातिगत जनगणना की बात कर रही है. इसकी काट के रूप में भाजपा ने ओबीसी वर्ग से आने वाले मोहन यादव को बिहार के चुनाव मैदान में उतारा है. कांग्रेस ने भूपेश बघेल को न्याय यात्रा का संयोजक बनाया है. कांग्रेस की इस रणनीति को लोकसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

बिहार में ओबीसी वोटरों की संख्या ज्यादा है. छत्तीसगढ़ में 5 साल की सरकार के दौरान कांग्रेस ने तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का देश के अलग-अलग चुनावी राज्यों में खुलकर इस्तेमाल किया. अब जबकि कांग्रेस प्रदेश की सत्ता से बाहर है, एक बार फिर भूपेश बघेल को केंद्रीय नेतृत्व ने बड़ी जिम्मेदारी दी है.

प्रदेश की सत्ता गंवाने के बाद पिछले डेढ़ महीने से मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शांत नजर आ रहे थे. असम में राहुल गांधी से भूपेश बघेल के न्याय यात्रा में मुलाकात हुई. कांग्रेस के उच्च प्रदेश को सूत्रों की माने तो राहुल गांधी ने भूपेश बघेल को लोकसभा चुनाव को देखते हुए बिहार में जिम्मेदारी देने की बात कही. इसके बाद राष्ट्रीय महासचिव संगठन केसी वेणुगोपाल ने आदेश जारी किया.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: 11 लोकसभा सीट जीतने के लिए BJP का मास्टर प्लान, 7 दिनों में 20 हजार गांवों तक जाने का अभियान

भूपेश के चयन के पीछे कारण

कांग्रेस की उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो भूपेश बघेल के चयन के पीछे छत्तीसगढ़ में उनकी सरकार में हुई जातीय गणना है. भूपेश बघेल ने ओबीसी, एसटी, एससी और अन्य वर्ग की जानकारी के लिए क्वांटिफाईबल डाटा आयोग का गठन किया था, जिसके आधार पर उनकी सरकार ने विधानसभा में नए आरक्षण का प्रारूप पेश किया और सर्वसम्मति से पास कराया. हालांकि यह विधेयक राज्यपाल के हस्ताक्षर नहीं होने के कारण अभी तक लागू नहीं हो पाया. वहीं बिहार में नीतीश कुमार जातिगत जनगणना की बात कर रहे हैं.

बिहार में गठबंधन के नेताओं से करेंगे मुलाकात

पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बंगाल और बिहार जा रहे हैं. वह रविवार को दिल्ली से सिलीगुड़ी बंगाल के लिए रवाना होंगे. बघेल बंगाल में गठबंधन के नेता और कांग्रेस नेताओं से मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह बिहार के पूर्णिया में रात्रि विश्राम करेंगे और बिहार में गठबंधन के नेताओं से मुलाकात भी करेंगे.

Exit mobile version