Vistaar NEWS

Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के लोकसभा चुनाव में भी महिलाएं करेंगी कमाल? पुरुषों से ज्यादा है संख्या, जानें कैसे जुड़ेगा वोटर लिस्ट में नाम

lok sabha election 2023 chhattisgarh voter list enrollment

फोटो (सोशल मीडिया)

Lok Sabha Election 2024: देश में लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने तैयारियां तेज कर दी हैं. चुनाव जीतने लिए रणनीति बनाई जा रही है. वहीं अब निर्वाचन आयोग ने भी चुनाव कराने की तैयारी शुरू कर दी है. खासकर हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनावों के बाद छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग ने नई मतदाता सूची को लेकर अभियान शुरू करने की जानकारी दी है. इसके जरिए नए मतदाता अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इसके लिए निर्वाचन आयोग ने ऑनलाइन आवेदन करने की भी व्यवस्था की है.

लोकसभा चुनाव के लिए नए मतदाताओं को जोड़ने का अभियान

दरअसल छत्तीसगढ़ में निर्वाचन आयोग के 24 हजार 109 मतदान केंद्र हैं, जहां लोकसभा चुनाव के लिए वोटिंग होगी. इससे पहले निर्वाचन आयोग ने राज्य में वर्तमान वोटरों की संख्या जारी कर दी है. इसके बाद अब अगले 8 फरवरी तक मतदाता सूची का अंतिम सूची जारी की जाएगी. इस दौरान नए मतदाता वोटर लिस्ट में अपना नाम जुड़वा सकते हैं. इसके साथ नाम विलोपन, स्थानातंरण और प्रविष्टि में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जा सकता है.

8 फरवरी को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कार्यक्रम के अनुसार 6 जनवरी 2024 को प्रदेश के सभी मतदान केन्द्रों में मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन किया गया है और इसी के साथ दावा-आपत्ति प्राप्त करने की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है. सभी नागरिक 22 जनवरी 2024 तक दावा-आपत्ति प्रस्तुत कर सकते हैं. इस दौरान 13 जनवरी और 14 जनवरी को सभी मतदान केन्द्रों में दो दिवसीय विशेष शिविर का भी आयोजन किया जाएगा. सभी दावा-आपत्तियों के निराकरण के बाद 8 फरवरी को निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा.

छत्तीसगढ़ में पुरुष से ज्यादा महिला वोटर

छत्तीसगढ़ में 6 जनवरी 2024 की स्थिति में राज्य में 2 करोड़ 4 लाख 22 हजार 656 पंजीकृत मतदाता हैं. इसमें 1 करोड़ 1 लाख 49 हजार 798 पुरुष वोटर हैं और 1 करोड़ 2 लाख 72 हजार 119 महिला मतदाता हैं.मतदाता सूची में दिव्यांंग चिन्हित मतदाताओं की संख्या प्रारंभिक प्रकाशन में कुल 1 लाख 62 हजार 215 है. वहीं 1 जनवरी 2024 की स्थिति में 18-19 साल के कुल मतदाताओं की संख्या 4 लाख 94 हजार 452 है. वरिष्ठ नागरिक मतदाता यानी 80 साल से ज्यादा उम्र वाले वोटरों की संख्या 2 लाख 22 हजार 533 है. इसके अलावा सर्विस वोटर्स 19 हजार 905 दर्ज हैं.

कौन कर सकता मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आवेदन

ऐसे युवा नागरिक जो 01 जनवरी 2024 की स्थिति में 18 साल की उम्र पूर्ण कर रहे हैं, वे नियत प्रारूप-6 में आवेदन प्रस्तुत कर अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं. इस दौरान मृत/स्थायी रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के नाम विलोपन के लिए प्रारूप-7 में आवेदन प्राप्त किया जाएगा और त्रुटिपूर्ण नामों के सुधार/अन्य आवश्यक संशोधन और किसी भी प्रकार के स्थानातंरण के लिए प्रारूप-8 में आवेदन प्राप्त किया जाएगा. 1 अप्रैल,1 जुलाई, 1 अक्टूबर 2024 की स्थिति में भी 18 साल की उम्र पूरी करने वाले युवा पहले ही वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं.

ऑनलाइन आवदेन करने की क्या है प्रक्रिया?

आपको बता दें कि मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए आम नागरिक अपने मतदान केन्द्र में बूथ लेवल अधिकारी के माध्यम से निर्धारित फार्म प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा ‘‘वोटर हेल्पलाइन एप’’ के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन करने की भी सुविधा है. यह एप्लीकेशन एन्ड्रायड और आईओएस (iOS) दोनों प्लेटफार्म्स पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है. वहीं मतदाता अपना नाम जोड़ने/संशोधन करने के लिए वेबसाइट https://voters.eci.gov.in के माध्यम से भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

विधानसभा चुनाव में महिला वोटरों ने किया कमाल!

गौरतलब है कि पिछले साल नवंबर में हुए विधानसभा चुनाव में महिला मतदाताओं ने 50 से ज्यादा सीटों पर पुरुषों से ज्यादा डाले थे. इसका विधानसभा चुनाव में बड़ा असर देखने को मिला. माना जा रहा था कि राज्य में कांग्रेस की सरकार रिपीट कर सकती है. लेकिन महिला वोटरों ने बाजी पलट दी. इससे राज्य में 5 साल बाद फिर से बीजेपी की सरकार आ गई. इसलिए लोकसभा चुनाव में भी महिला वोटरों का फैक्टर सबसे अहम हो सकता है.

Exit mobile version