Vistaar NEWS

Chhattisgarh: सदन में गूंजा छत्तीसगढ़ी में MA की पढ़ाई करने वालों का मुद्दा, शिक्षा मंत्री बोले- सरगुजिया, गोंडी और हलबी में भी होगी पढ़ाई

Chhattisgah News

छत्तीसगढ़ विधानसभा

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ विधानसभा में छत्तीसगढ़ी भाषा में MA की पढ़ाई करने वालों का मुद्दा उठा. प्रश्नकाल के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षा मंत्री से सवाल पूछा कि छत्तीसगढ़ी भाषा में जिनके पास MA की डिग्री है, क्या उनके लिए भर्ती होगी? भूपेश बघेल ने कहा कि सरकार 33000 शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है, ठीक है लेकिन जिन्होंने छत्तीसगढ़ी में मास्टर की है, उन्हें भी अवसर मिलना चाहिए. पूर्व मुख्यमंत्री के सवाल पर जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि जिनके पास छत्तीसगढ़ी में MA की डिग्री है उनकी भी भर्ती की जाएगी.

छत्तीसगढ़ी के साथ सरगुजिया, गोंडी और हलबी में भी होगी पढ़ाई

सदन में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक कुंवर सिंह निषाद ने छत्तीसगढ़ी भाषा को पाठ्यक्रम को शामिल करने के संबंध में सवाल उठाया. कांग्रेस विधायक ने सवाल किया कि कब तक छत्तीसगढ़ी भाषा को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाएगा. प्रदेश में बहुत से ऐसे युवा हैं जो छत्तीसगढ़ी भाषा में पढ़ाई किए हुए हैं, क्या ऐसे युवाओं को नौकरी दी जाएगी. जवाब देते हुए मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की राजभाषा छत्तीसगढ़ी को सत्र 2020-21 में प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया था. इतना ही नहीं बृजमोहन अग्रवाल ने बताया कि हमारी सरकार छत्तीसगढ़ी के साथ सरगुजिया, गोंडी और हलबी बोलियां में भी पढ़ाई करवाने की तैयारी कर रही है.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh News: सरगुजा की बेटियों पर शैतानों की नजर! काम के बहाने शहरों में बेचने का गोरखधंधा

अजय चंद्राकर ने कसा तंज

कांग्रेस विधायक कुंवर सिंह निषाद द्वारा शिक्षा विभाग से पूछे गए सवालों पर पूर्व मंत्री अजय चंद्राकर ने तंज कसा. पूर्व मंत्री ने कहा कि लगता है छत्तीसगढ़ विधानसभा के 23-24 साल के इतिहास में कुंवर सिंह निषाद के नाम सबसे लंबा प्रश्न पूछने का रिकॉर्ड हो गया. इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कुंवर सिंह निषाद का सवाल भावनात्मक रूप से अच्छा है. लेकिन हम छत्तीसगढ़िया लोगों को आगे बढ़ाना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि छत्तीसगढ़ के लोग शिक्षा में उच्च स्तर तक पहुंचे.

बता दें की सदन में प्रश्नकाल के दौरान विधायक हर्षिता स्वामी ने स्कूलों में खरीदारी की गड़बड़ी को लेकर विधायकों की जांच कमेटी बनाने की मांग की. इस पर शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा आप हमें शिकायत दे दीजिए हम जांच करवा लेंगे.

Exit mobile version