Vistaar NEWS

Chhattisgarh: पीएम मोदी ने छत्तीसगढ़ के पहले IIT का किया उद्घाटन, 400 एकड़ में फैला है आईआईटी भिलाई का कैंपस

Chhattisgarh news

IIT भिलाई

Chhattisgarh: भिलाई में बने छत्तीसगढ़ के पहले आईआईटी (IIT) का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज उद्घाटन किया. प्रधानमंत्री मोदी ने जम्मू से वर्चअूली IIT भिलाई का शुभारंभ किया. IIT की शुरुआत का इंतजार दुर्ग-भिलाई के वासियों सहित पूरे प्रदेश के लोग लंबे समय से कर रहे थे. उद्घाटन कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और दुर्ग सांसद विजय बघेल भी मौजूद थे. इसके अलावा PM मोदी ने कवर्धा और कुरुद में नवनिर्मित केंद्रीय विद्यालय का भी लोकार्पण किया.

वर्ष 2018 में प्रधानमंत्री ने IIT भिलाई की रखी थी आधारशिला

बता दें कि भिलाई में आईआईटी के निर्माण की आधारशिला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 जून 2018 को रखी थी. इसके निर्माण का काम 8 जुलाई 2020 को शुरू हुआ था. आईआईटी भिलाई का परिसर लगभग 400 एकड़ में फैला हुआ है. प्रारंभिक तौर पर इसके निर्माण के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 1090 करोड़ 18 लाख रुपए स्वीकृत किया है. भिलाई आईआईटी के बिल्डिंग में लेक्चर हाल, सेमिनार रूम, क्लास रूम, रिसर्च रूम आदि बनाए गए हैं. भिलाई आईआईटी में निर्मित भवनों के नाम छत्तीसगढ़ के प्रमुख नदियों और पर्वतों के नाम पर रखे गए हैं.

ये भी पढ़ें: Chhattisgarh: पीएम आवास के लिए लोगों को फ्री में दिया जाएगा रेत, वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने की घोषणा

अत्यधुनिक और इकोफ्रेंडली है IIT भिलाई का कैंपस

IIT भिलाई का कैंपस अत्यधुनिक और इकोफ्रेंडली है. कैम्पस में क्लासरूम, हॉस्टल, लैब, सभागार, लाइब्रेरी, स्टाफ हॉस्टल समेत सभी सुविधाएं उपलब्ध हैं. वहीं इस सत्र से क्लास भी शुरू हो चुकी है. आईआईटी भिलाई में छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों के 700 स्टूडेंट्स पढ़ रहे हैं. आने वाले समय में भिलाई के इस आईआईटी में अन्य देशों के स्टूडेंट्स पढ़ाई करने के लिए आ सकते हैं.

Exit mobile version