Vistaar NEWS

CG News: दो दिन विराम के बाद रायगढ़ से शुरू हुई राहुल की न्याय यात्रा, बोले-छत्तीसगढ़ में भी मेरा घर

Chhattisgarh news

rahul gandhi

CG News: भारत जोड़ो न्याय यात्रा 2 दिन के विराम के बाद आज छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से फिर शुरू हुई. राहुल गांधी ने रायगढ़ शहर में महात्मा गांधी के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर यात्रा की शुरुआत की. राहुल गांधी की यात्रा शहर के चौक चौराहों से होते हुए केवड़ा बस स्टैंड पहुंची, जहां उन्होंने गाड़ी पर सवार होकर ही सभा को संबोधित किया. इस दौरान छोटे बच्चों को अपने साथ में लेकर राहुल ने भाषण दिया. बता दें कि राहुल गांधी की यात्रा को छत्तीसगढ़ पहुंचने के बाद दो दिन विराम दिया गया था. 8 फरवरी को यह यात्रा रायगढ़ पहुंची थी, जिसके बाद अब यह यात्रा फिर से एक बार शुरू हुई है.

राहुल ने कहा- देश के DNA में मोहब्बत है

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान कहा कि देश के कोने-कोने में नफरत फैलाई जा रही है. कोई कहता है तुम तमिल बोलते हो इसलिए अच्छा नहीं लगता या फिर बंगाली, छत्तीसगढ़ी, उर्दू, बिहारी भाषा बोलते हो इसलिए अच्छे नहीं लगते हो, ऐसी बात समाज में फैलाई जा रही है. इससे देश मजबूत नहीं होता है बल्कि देश कमजोर होता है. जिस तरह घर में भाई-भाई में लड़ाई होता है तो घर में फूट पड़ती है वैसा ही बीजेपी और RSS सभी जगह नफरत फैला रहे हैं.

हमारे यात्रा का लक्ष्य है कि सभी लोगों को मोहब्बत भरा हिंदुस्तान मिले. राहुल गांधी ने आगे कहा कि 4000 किलोमीटर सफर करने के बाद मुझे पता चला कि इस देश का DNA नफरत का डीएनए नहीं है बल्कि मोहब्बत का DNA है. कश्मीर से कन्याकुमारी 4000 किलोमीटर यात्रा करने के बाद बाकी राज्यों के लोगों ने अपने क्षेत्र में यात्रा करने की बात कही जिसके बाद आज मणिपुर से होते हुए यह यात्रा छत्तीसगढ़ पहुंची है.

जातिगत जनगणना से डर रही भाजपा: राहुल

यात्रा के दौरान राहुल ने लोगों से कहा छत्तीसगढ़ में भी मेरा घर है ,आदिवासियों को आदिवासी कहा जाता है बीजेपी ने उनका नाम नया निकाल कर वनवासी रख दिया है. आदिवासी का मतलब वह लोग होते हैं जो सबसे पहले इस देश मालिक थे. बीजेपी ने नाम बदलकर वनवासी रख दिया है. आदिवासियों के लिए शहर में, कंपनी में, स्कूलों में कोई जगह नहीं है ऐसा भाजपा कहती है. इस तरह का सामाजिक अन्याय आदिवासियों के खिलाफ भाजपा कर रही है. जातिगत जनगणना करने को लेकर बीजेपी डर रही है क्योंकि पिछड़ा वर्ग को यह पता चल जाएगा की कि देश में उनकी कितनी आबादी है और देश का कितना धन उनके हाथों में है.

यह भी पढ़ें: पत्रकार Sagarika Ghose को राज्यसभा भेजेगी TMC, पार्टी ने 4 उम्मीदवारों का किया ऐलान

राहुल ने मणिपुर हिंसा का किया ज़िक्र

मणिपुर में हुई हिंसा को लेकर उन्होंने भाजपा को घेरते हुए कहा कि मणिपुर में भाई-भाई को गोली मार रहा है, कोई भी सरकार धरातल पर नहीं है, प्रधानमंत्री जी आज तक मणिपुर नहीं गए हैं. मणिपुर में दो समाजों में बीजेपी ने आग लगा दी है कोई राजनेता आज तक मणिपुर नहीं गया. मैं खुद मणिपुर जाकर समस्या को समझा हूं

मुख्यमंत्री के गढ़ में राहुल की यात्रा

बता दें कि कुछ महीने बाद ही लोकसभा चुनाव है. छत्तीसगढ़ के रायगढ़ लोकसभा से प्रदेश के मुख्यमंत्री विष्णु देव साय सांसद रह चुके हैं. वित्त मंत्री ओपी चौधरी रायगढ़ से आते हैं, वे यहां से विधायक भी हैं. ऐसे में राहुल गांधी के भारत न्याय यात्रा की शुरुआत रायगढ़ से होना कांग्रेस के लिए एक बड़ी एनर्जी बूस्टर के रूप में साबित हो सकती है. भारत जोड़ो न्याय यात्रा में बड़े दिग्गज नेताओं के पहुंचने से कांग्रेस को मज़बूती मिल सकती है.

Exit mobile version