Vistaar NEWS

Chhattisgarh news: छत्तीसगढ़ में 76 लाख से अधिक लोगों को राशन के लिए फिर करना होगा आवेदन। जाने क्या है वजह ?

chhattisgarh news

ration card

Ration card: छत्तीसगढ़ के 76 लाख 94 हजार परिवारों को फिर अपने राशन कार्ड का रिन्यूअल करवाना होगा. राज्य सरकार ने इसके लिए 25 जनवरी 2024 से लेकर 29 जनवरी 2024 तक की तारीख तय की है. इस दौरान ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड के रिन्यूअल का फॉर्म भरना पड़ेगा. इसके लिए राज्य सरकार ने राज्य स्तरीय अभियान चलाने का फ़ैसला लिया है.

ऑनलाइन और ऑफलाइन कर सकते हैं आवेदन

नवीनीकरण कार्य के लिए खाद्य विभाग ने नया मोबाईल एप्प भी तैयार किया जा रहा है इसके अलावा खाद्य विभाग के वेबसाइट http://khadya.cg.nic.in/ मे राशनकार्डधारी इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत कर सकते है वहीं जिन राशन कार्ड धारी के पास मोबाइल फोन नहीं है वहां उचित मूल्य दुकान स्तर पर ऑनलाईन और ऑफलाईन प्रक्रिया के जरिए राशनकार्डों के लिए इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत करने का प्रावधान किया गया है. वही राशनकार्ड में शामिल सदस्यों में से किसी भी एक सदस्य का ई-केवाईसी पूर्ण होने की स्थिति में हितग्राही द्वारा मोबाईल एप्प के जरिए इलेक्ट्रानिक आवेदन प्रस्तुत किया कर सकता है.

क्यूआर कोड को स्केन करने की सुविधा है

इस प्रक्रिया से हितग्राहियों के राशनकार्ड फरवरी 2024 तक नवीनीकृृत होने के साथ-साथ छूटे हुए सदस्यों के ई-केवाईसी का कार्य भी तेजी से पूरी की जाएगी. खाद्य विभाग द्वारा तैयार किए गए मोबाईल एप्प में हितग्राहियों के पास वर्तमान में उपलब्ध क्यूआर कोड को स्केन करने की सुविधा है, जिसके जरिए राशनकार्ड के आवेदन संबंधी समस्त जानकारी खुद से खाद्य विभाग के डेटाबेस से मोबाईल एप्प के जरिए उपलब्ध हो जाएगी, जिसकी पुष्टि हितग्राही द्वारा अपने मोबाईल के जरिए करते हुए आवेदन प्रस्तुत किया जा सकेगा.

बुजुर्गों के लिए होगी अलग से व्यवस्था

संचालक खाद्य विभाग ने इस संबंध में सभी जिला कलेक्टर्स को आवश्यक निर्देश जारी कर दिया है. जारी निर्देश में कहा गया है कि बस्तर संभाग के जिले जहां मोबाईल कनेक्टिविटी उपलब्ध नहीं है नियमित कनेक्टिविटी नहीं है वहां हितग्राहियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विशेष छूट का प्रावधान रखा गया है. साथ ही ऐसे अति वृृद्ध और शारीरीक रूप से निःशक्त हितग्राही, जिनके द्वारा अपना ई-केवाईसी अब तक नहीं कराया गया हैं, उन्हें भी राशनकार्ड नवीनीकरण में विशेष सुविधा प्रदान की जाएगी है.
राशनकार्ड नवीनीकरण रहेगा निःशुल्क

आपको बता दें कि अन्त्योदय, प्राथमिकता, निराश्रित और निःशक्तजन श्रेणी के जारी राशनकार्डों के लिए राशनकार्ड नवीनीकरण की पूरी प्रक्रिया निःशुल्क होगी. उन्हें नए राशनकार्ड प्राप्त करने के लिए किसी भी प्रकार की राशि का भुगतान नहीं करना होगा. राशि राज्य सरकार की वहन की जाएगी। सामान्य श्रेणी के राशनकार्डधारियों को एप्प के माध्यम से नवीनीकरण के लिए 10 रूपए की राशि देनी पड़ेगी..

Exit mobile version