Vistaar NEWS

Sugam App: अब बिचौलियों का खेल खत्म…अब घर बैठे मोबाइल से करें अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री

CG News

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने सुगम ऐप का किया लोकार्पण

Sugam App: छत्तीसगढ़ सरकार ने जमीन के फर्जीवाड़े को रोकने के लिए नई पहल की है. छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी परियोजना सुगम एप को लांच कर दिया गया है. इस ऐप के माध्यम से अब लोग घर बैठे ही मोबाइल में अपनी जमीन और पहचान संबंधी दस्तावेज को खुद प्रमाणित कर जमीन की रजिस्ट्री करवा सकेंगे. नई व्यवस्था में पेपरलेस, कैशलेस और फेसलेस युक्त होगी. यह व्यवस्था पूरी तरह से डिजिटल है.

अब बिचौलियों की खत्म होगी भूमिका

इस ऐप के लांच होने से जमीन या फिर मकान की रजिस्ट्री कराने में बिचौलियों की भूमिका समाप्त हो जाएगी. लोग घर बैठे ही अपनी संपत्ति की रजिस्ट्री कर सकेंगे। पंजीयन विभाग ने इस एप के माध्यम से पारदर्शी और सुविधाजनक सेवा देने की शुरुआत की है, हालांकि सरकार के इस फैसले के बाद प्रदेश भर के 25 हजार दस्तावेज लेखक और स्टांप विक्रेता अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले गए हैं.

ये भी पढ़ें- रायपुर में स्टूडेंट को टक्कर मारकर कैफे में घुसी कार, वीडियो हो रहा वायरल

ऑनलाइन मिल सकेंगे स्टाम्प और रजिस्ट्री के डॉक्यूमेंट

वित्त मंत्री ओपी चौधरी ने समीक्षा के दौरान स्टाम्प प्रकरण और रजिस्ट्री में हो रही देरी के मामले सामने आने पर संबंधित डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रार और सब रजिस्ट्रार को समय पर पूरा करने का निर्देश दिया. समीक्षा के दौरान राजस्व प्राप्तियों, दस्तावेजों, आरआरसी. प्रकरण, स्टाम्प प्रकरण के तुलनात्मक आंकड़ों की समीक्षा की गई. इस दौरान विभागीय अधिकारियों ने बताया कि पुराने दस्तावेजों के स्कैनिंग का काम लगभग पूरा हो चुका है. कुछ ही दिनों में पंजीयन विभाग के सर्च और नकल मॉड्यूल को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया जाएगा. इससे कोई भी व्यक्ति ऑफिस में आए बिना निर्धारित शुल्क ऑनलाइन जमा कर पुराने दस्तावेजों को सर्च करने के साथ उसकी कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड कर सकेगा.

Exit mobile version