Vistaar NEWS

Lok Sabha Election: अमित शाह कल छत्तीसगढ़ में करेंगे चुनावी शंखनाद, जानिए गृह मंत्री के दौरे के पीछे क्या है रणनीति

गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI), Amit shah Fake Video, Amit shah, Lok Sabha Election

गृह मंत्री अमित शाह ( फोटो-PTI)

Chhattisgarh: छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के बाद अब लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरु हो गई है. बीजेपी ने अपना चुनावी कैंपेन 22 फरवरी से आरंभ करने वाली है. केंद्रीय मंत्री अमित शाह गुरुवार को छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में चुनावी शंखनाद करने जा रहे हैं. वहीं इस दौरे के लिए भाजपा ने अपनी तैयारी पूरी कर ली है. जांजगीर चांपा से चुनावी कैंपेन शुरु करने के पीछे क्या मायने है? चलिए इसी को विस्तार से समझते हैं.

जांजगीर जांपा में चुनावी शंखनाद का क्या है मायने है?

दरअसल केंद्रीय मंत्री अमित शाह कल छत्तीसगढ़ के दौरे पर आ रहे हैं. इसमें अमित शाह रायपुर, कोंडागांव और जांजगीर चांपा जिले के दौरा पर रहेंगे. वहीं जांजगीर चांपा शहर के हाईस्कूल मैदान में अमित शाह दोपहर 1 बजे आमसभा को संबोधित करेंगे. इसके लिए मंच बनाने का काम लगभग पूरा हो गया है. कार्यकर्ताओं ने अमित शाह के स्वागत के लिए पूरे शहर को सजाया है. अमित शाह का हेलिकॉप्टर जहां उतरेगा, उस हैलीपेड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक स्वागत गेट, रोड में होर्डिंग झंडा बैनर लगाए गए हैं. इसके अलावा भाजपा युवा मोर्चा बाइक रैली निकालने वाली है.

बीजेपी का दावा- 40 हजार लोग आमसभा में शामिल होंगे

कलस्टर प्रभारी राजेश मूणत ने कहा कि छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के मिशन का श्री गणेश जांजगीर लोकसभा सीट से शुरू होने जा रहा है. जांजगीर लोकसभा क्षेत्र के हजारों कार्यकर्ता शामिल होंगे. पार्टी पहले भी लोकसभा चुनाव में जांजगीर लोकसभी सीट जीतती रही है. इस सभा को ऐतिहासिक बनाने के लिए जिले के 8 विधानसभा क्षेत्र, 34 मंडल, 2200 बूथ के कार्यकर्ताओं ने लगातार तैयारी की है. सभा में कम से कम 40 हजार लोग शामिल हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यूपी में डील फाइनल, इन 17 सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी चुनाव, सपा-सहयोगी दल के खाते में बाकी 63 सीटें, MP में SP को मिली एक सीट

जांजगीर लोकसभा सीट के 8 विधानसभा सीटों पर हार मिली

जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से बीजेपी का चुनावी अभियान शुरु करने के पीछे बीता विधानसभा चुनाव का परिणाम है. क्योंकि विधानसभा चुनाव में जांजगीर लोकसभा सीट के 8 विधानसभी सीट पर बीजेपी को हार मिली है. इसमें अकलतरा, चंद्रपुर, बिलाईगढ, जांजगीर चांपा, जैजैपुर, कसडोल, सक्ती और पामगढ़ विधानसभा सीट पर कांग्रेस का कब्जा है. इसलिए बीजेपी जांजगीर चांपा लोकसभा सीट अपना किला मजबूत करने की कोशिश में है, क्योंकि जांजगीर चांपा लोकसभा सीट से बीजेपी के सांसद गुहाराम अजगल्ले हैं, लेकिन 5 साल में उनकी सक्रियता कम होने के कारण पार्टी का नेतृत्व ही जांजगीर चांपा को मजबूत करने में जुटी है.

2019 में 2 लोकसभा सीटों पर बीजेपी को हार मिली थी

गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में 11 लोकसभा सीट है. 2019 के लोकसभा चुनाव में 9 सीट बीजेपी जीती थी. लेकिन कोरबा और बस्तर लोकसभा सीट में बीजेपी को हार मिली थी. इस लिए पार्टी हारे हुई सीट पर भी ताकत झोंक रही है. इसके अलावा विधानसभा चुनाव में बीजेपी जिन विधानसभा सीटों में पीछे रही है. उसमे से एक जांजगीर चांपा लोकसभा है.

Exit mobile version