Vistaar NEWS

Chhattisgarh: उत्तर पुस्तिकाओं में अपनी शादी और लव स्टोरी के साथ गीत न लिखें, विश्वविद्यालय ने छात्रों से की अपील

Chhattisgarh News

संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय सरगुजा

Chhattisgarh: उत्तरी छत्तीसगढ़ के सरगुजा में स्थित संत गहिरा गुरू विश्वविद्यालय प्रशासन उन स्टूडेंट से परेशान हैं जो उत्तर पुस्तिकाओं में गीत, कविता और हनुमान चालीसा सहित कई तरह की बात लिख देते हैं. यही नहीं,  वे शादी होने का जिक्र करते हुए पास होने का निवेदन करते हैं. इस पर विश्वविद्यालय प्रशासन ने स्टूडेंट से अपील की है कि इस सत्र में होने वाले वार्षिक परीक्षा में इस तरह की हरकत न करें. बल्कि इसके बदले मन लगाकर पढ़ाई करें.

उत्तर पुस्तिकाओं में लव स्टोरी लिख देते हैं छात्र

दरअसल विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विनोद एक्का ने बताया कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत संचालित काॅलेज में कुल 42 हजार स्टूडेंट पढ़ रहे हैं और लगभग इतने ही स्टूडेंट स्वध्यायी यानी घर में रहकर पढ़ने वाले हैं, यानि कुल 90 हजार स्टूडेंट हर साल परीक्षा में शामिल होते हैं, इसमें से लगभग 2-3 प्रतिशत स्टूडेंट पास होने के लिए उत्तर पुस्तिकाओं में गीत लिखकर भर देते हैं तो कई अपनी लव स्टोरी ही लिख देते हैं.

वहीं कुछ अपनी शादी का जिक्र करते हुए कहते हैं कि उनकी मंगनी हो गई है, शादी होने वाली है इसलिए पास कर दें. इसके बाद जब वे फेल हो जाते हैं तो दोबारा कॉपी जांचने की मांग करते हैं. अभी कुछ स्टूडेंट पूरक परीक्षा में आये थे तो उनकी कांपी जांची गई. ऐसे मामले उसमें भी दिखे इसके बाद वे पूरक में भी फेल हो गए. ऐसे में विश्वविद्यालय ने अपील करते हुए स्टूडेंट से कहा है कि जो सवाल पूछा गया है उसका उत्तर ही लिखें. कापी भरने के लिये कुछ भी न लिख दें और अभी परीक्षा में डेढ़ महीने का समय बचा हुआ है, इसलिए मन लगाकर पढ़ाई करें.

इस बार स्वाध्यायी स्टूडेंट की संख्या कम होने का अनुमान

कालेजों के प्रोफेसरों ने बताया कि कोरोना काल में घर बैठे परीक्षा देने की छूट थी, तो पिछले वर्षों में जितनी संख्या में विश्वविद्यालय में स्टूडेंट थे, उतने ही खुद से पढ़ने वाले स्टूडेंट थे. लेकिन इस बार स्वाध्यायी स्टूडेंट की संख्या कम होने का अनुमान है. विश्वविद्यालय प्रशासन भी मान रहा है कि पिछले साल जितने स्वाध्यायी छात्र थे उससे इस बार आधा ही होंगे.

Exit mobile version